मॉड्यूल 9 गतिविधि 5: विचार करें
A ने कहा, ‘यदि आयत की लंबाई 1 से बढ़ाती है और चौड़ाई 1 से कम हो जाती है, तो आयत से घिरा क्षेत्र समान रहता है '। B ने कहा 'नहीं, A गलत है क्योंकि नया क्षेत्र बढ़ जाएगा'। C ने कहा नहीं, A और B दोनों गलत हैं, नया क्षेत्र घट जाएगा ’। आप इस स्थिति को कैसे संभालेंगे?
चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।
आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करें
ReplyDeleteआई सी टी का मतलब है कि सूचना और प्रदधोगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवम ज्ञान या प्रोद्योयोगिकी बच्चों को सीखने में सहायता करे।
DeleteIs module ke madhyam se teacher kobsabhi bachcho ki satat sikhne ki progress certain Karne ke liye educational activitis ke sath examination ka samakalan Kiya ja sakta hai
DeleteTeaching madhyam ko soochna & pyadyogiki se jodte huwe bachcho ko is topic se aware karana & unme isse sambandhit sampoorn jankari pradan karna.
ReplyDeleteIsse bachche naye choso ke bare me jankari prapt kar naye madhyam ko samajh kar khud ko isse jodenge.
Sarkar dwara ye pahal kafi achhi hai.
आई टी सेल का
ReplyDeleteC. का उत्तर सही है।इस सवाल को यदि घनाभ की सहायता से विधार्थियो को बताने पर वे जल्दी ही सीखेंगे।और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।
ReplyDeleteऐसी स्थिति में हम घानाभ को समझाते है हम इसी सहायता से बच्चे को समझा देगे और उसकी समझ में भी a जाएगा
DeleteMangla आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करे। अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।
DeleteREPLY
Cub and Dubois concept will be clear
Deleteआईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करें
ReplyDelete
ReplyDeleteC. का उत्तर सही है।इस सवाल को यदि घनाभ की सहायता से विधार्थियो को बताने पर वे जल्दी ही सीखेंगे।और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।
C का उत्तर सही है
Deleteआईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करे। अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।
ReplyDeleteसही हैं
Deleteआईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करे। अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।
ReplyDeleteमै sarvesh Kumar pandey माध्यमिक शिक्षक
ReplyDeleteशासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय महदेवा
जिला-सतना (म. प्र.)
डाइस कोड-23130717005
विद्यार्थी C का कथन सही है।
1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
क्ष
क्षेत्रफल- 3×2=6
अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
3+1=4
इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
2-1=1
अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा
Kamal Kaushal
ReplyDeleteआईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करें
आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करें
C. का उत्तर सही है।इस सवाल को यदि घनाभ की सहायता से विधार्थियो को बताने पर वे जल्दी ही सीखेंगे।और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।
ReplyDeleteCका उत्तर सही है हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने पर संपूर्ण क्षेत्रफल में ही कमी होगी
ReplyDeleteCका उत्तर सही है हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने पर संपूर्ण क्षेत्रफल में ही कमी होगी
ReplyDeleteविद्यार्थी C का कथन सही है।
ReplyDelete1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
क्ष
क्षेत्रफल- 3×2=6
अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
3+1=4
इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
2-1=1
अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा
C का कथन सही है। नया क्षेत्र घट जाएगा
ReplyDeleteC सही है
ReplyDeleteआईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करे। अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।
ReplyDeleteCका उत्तर सही है हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने पर संपूर्ण क्षेत्रफल में ही कमी होगी
उपरोक्त समस्या में C का कथन सही है, क्योंकि लंबाई बढ़ाने एवं चौड़ाई घटाने पर आयात से घिरा क्षेत्र कम हो जाता है। इसके लिए हम छात्रों को एक गतिविधि करा सकते हैं। जैसे
ReplyDeleteहम माचिस की तीलियों से 6*4 का आयात बनवाएं। इसके बाद छात्रों से कहें कि इसकी चौड़ाई एक कम करके लंबाई एक बढ़ाते हैं, अर्थात 7*3 का आयात बनाएंगे। इसके लिए चौड़ाई वाली तीलियां हटाकर लंबाई वाले हिस्से में बढ़ाएंगे। इसमें हम देखेंगे कि हमारे पास तीलियां शेष बची हुई है। इसका मतलब कि बनने वाला आयात छोटा हो गया है।
C ka kathan sahi hai
ReplyDeleteMy self dr Kamalakant Dubey MS boys mangawn
ReplyDeleteC is absolutely correct
श्री का कथन सही है बच्चे इससे बहुत कुछ सीख सखेगे आई सी टी में गणित विषय को बहुत अच्छे तरीके से समझाया गया है
DeleteC.का उत्तर सही है ।इस सवाल को यदि घनाभ की सहायता से विद्यार्थियों को बताने पर वे जल्दीही सीखेंगे ।और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे ।
ReplyDeleteC का उत्तर सही है । समझाने के लिए माना लंबाई 4 इकाई और चौड़ाई 3 इकाई है। क्षेत्रफल 4×3=12 वर्ग इकाई हुआ। अब लं में 1जोड़ने पर 5 और चौड़ाई में 1कम करने पर 2 होगा । और नया क्षेत्रफल 5×2=10 वर्ग इकाई होगा जो पूर्व क्षेफल 12 से कम है। इस प्रकार विद्यार्थी स्वयं कुछ भी पूर्ण संख्याएं लेकर समझेंगे।
ReplyDeleteआईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करे। अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।
ReplyDeleteI.C.T. द्वारा सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ-साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना जिससे वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी के माध्यम से अपने उत्तर की पुष्टि कर सकें।
ReplyDeleteदोनों स्थितियों का तुलनात्मक और गतिविधि आधारित अभ्यास कराकर।
ReplyDeleteC का कथन सही है, क्योंकि लंबाई बढ़ाने एवं चौड़ाई घटाने पर आयात से घिरा क्षेत्र कम हो जाता है। इसके लिए हम छात्रों को एक गतिविधि करा सकते हैं। जैसे
ReplyDeleteहम माचिस की तीलियों से 6*4 का आयात बनवाएं। इसके बाद छात्रों से कहें कि इसकी चौड़ाई एक कम करके लंबाई एक बढ़ाते हैं, अर्थात 7*3 का आयात बनाएंगे। इसके लिए चौड़ाई वाली तीलियां हटाकर लंबाई वाले हिस्से में बढ़ाएंगे। इसमें हम देखेंगे कि हमारे पास तीलियां शेष बची हुई है। इसका मतलब कि बनने वाला आयात छोटा हो गया है।
answer c will be correct we can see it by doing practical also
ReplyDeleteबच्चों को घन और घनाव पहले स्पष्ट करना जरूरी है
ReplyDeleteबच्चों को घन और घनाभ पहले स्पष्ट करना जरूरी है सी का उत्तर सही है हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने से संपूर्ण क्षेत्रफल में कमी होगी।
ReplyDeleteआईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करें
ReplyDelete0
ReplyDeleteहम शिक्षार्थी मोमबत्ती की सहायता से6*4 का एक आयत बनाया फिर बाद में विद्यार्थियों से कहा गया कि चाउड़ाई एक कम करके तथा लंबाई 1 बढ़ाया अर्थात 7*3 का आयत बनाया इसके लिए चंबा लड़ाई वाली मोमबत्तियां हटाकर लंबाई वाले हिस्से को बढ़ाया। हमने देखा कि हमारे पास जो मोमबत्तियां शेष बची है इसका मतलब कि बनने वाला आया छोटा हो गया दोनों स्थितियों की तुलना एवं गतिविधि के आधार पर अभ्यास करने पर श्री कथन सत्य पाया गया अर्थात माना कि समझने पर यह निष्कर्ष निकाला गया की लंबाई था इकाइयां और चौड़ाई 4 इकाइयां हैं तो छेत्रफल बराबर 6 गुना 4= 24 वर्ग इकाइयां हुई अब लंबाई में 1जोड़ने पर 7 इकाइयां और चढ़ाई में 1 कम करने पर 3 इकाइयां होंगी।
ReplyDeleteआता है । अत: c का उत्तर सही है।
Sikha Uttar sahi hai aur ham essay icecream ki chammach ke Madhyam se bacchon ko Aakruti Aur gatividhiyon Ke Banakar ke Sikha sakte hain
Deleteविद्यार्थी C का कथन सही है।
ReplyDelete1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
क्ष
क्षेत्रफल- 3×2=6
अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
3+1=4
इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
2-1=1
अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा
विद्यार्थी को घन एवं घनाभ का ज्ञान देने आवश्यक है । c का उत्तर सही है यह बात का ज्ञान विद्याथियो को देना चाहिए।
ReplyDeleteC का उत्तर सही है ।
ReplyDeleteC का उत्तर सही है नया क्षेत्र घट जाएगा ।
ReplyDeleteइस स्थिति को संभालने के लिए लंबाई * चौड़ाई बराबर क्षेत्रफल की अवधारणा को उदाहरण सहित समझाएंगे
जैसे-लंबाई में 1 सेन्टीमीटर के 4 और चौड़ाई में 1 सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
क्षेत्रफल 4×2=8वर्ग सेन्टीमीटर
अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
4+1=5
इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
2-1=1
अब नया क्षेत्रफल- 5×1=5वर्ग सेन्टीमीटर
इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा!
मैं करणसिंह पवार शा. हा. स्कूल पिपरी रैय्यत त + जि. बुरहानपुर (म.प्र.)
Deleteबच्चों को घन और घनाभ पहले स्पष्ट करना जरूरी है सी का उत्तर सही है हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने से संपूर्ण क्षेत्रफल में कमी होगी।
बच्चों को घन और घनाव पहले स्पष्ट करना जरूरी है
ReplyDeleteC का उत्तर सही है ।नया क्षेत्र घट जाएगा ।
ReplyDeleteछात्र c का जवाब सही है । हम बच्चों को घनाब की जानकारी दे कर आसानी से उनका भ्रम दूर कर सकते है ।
ReplyDeleteC का उत्तर सही है ! उदाहरण के लिए लंबाई 10 सेंटीमीटर और चौड़ाई 5 सेंटीमीटर--- क्षेत्रफल बराबर 50 वर्ग सेंटीमीटर ! अब लंबाई में एक बड़ा =10+1=11 और चौड़ाई में एक घटा=5-1=4 अतः अब हमारा क्षेत्रफल होगा बराबर11×4= 44 ! जबकि पहले हमारा क्षेत्रफल 50 वर्ग सेंटीमीटर था और अब 44 वर्ग सेंटीमीटर हो गया ! इसलिए C का आंसर सही है ! इस प्रकार उदाहरण देकर छात्रों को समझाया जा सकता है ! शासकीय माध्यमिक विद्यालय रूपाबेड़ी
ReplyDeleteऐसी स्थिति में कोई भी माप लेकर उसका क्षेत्रफल निकाल लेंगे फिर उस माफ की लंबाई में एक अधिक कर तथा चौड़ाई में एक कम कर उसका पुनः क्षेत्रफल निकालेंगे और स्पष्ट करेंगे कि बाद वाला क्षेत्रफल कम हो जाता है या फिर दो अलग-अलग माप के कागज लेकर के क्षेत्रफल दिखाएंगे
ReplyDeleteएक आयत लेकर उस पर गति विधि करके दिखायेगे और परिणाम प्राप्त हो जायेगा ।
ReplyDeleteKamla shinde B.M.STemla घनाभ से समझाया जा सकता हे
ReplyDeleteपिटी का प्रयोग करके आईसीटी कैप्टेन खेलों का प्रयोग करके बच्चों।
ReplyDeleteविद्यार्थी C का कथन सही है।
ReplyDelete1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
क्ष
क्षेत्रफल- 3×2=6
अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
3+1=4
इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
2-1=1
अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा
बलेक बोर्ड पर हम घनाभ का निर्माण करके बच्चों को असानी से सही गलत का अंतर बता सकते हैं उत्तर तो C का सही है ऐ हम चित्र के माध्यम से भी बता सकते हैं
ReplyDeleteमेरे विचार से,,,
ReplyDelete'C' का उत्तर सही है मैं इसे इस तरह से समझा सकती हूँ, माना लंबाई 4इकाई और चौड़ाई 3 इकाई है तो क्षेत्रफल 4×3=12 वर्ग इकाई होगा ।अब यदि लंबाई में 1 जोड़े तथा चौड़ाई में 1 कम करे तो लंबाई 5 एवम चौड़ाई 2होगी ।तब नया क्षेत्रफल 5×2=10वर्ग इकाई होगा जो पूर्व के क्षेत्रफल 12 से कम है इस प्रकार विद्यार्थी स्वयं कुछ भी पूर्ण संख्याएँ लेकर समझेगें ।
Sushma Shrivastava Ps Jabalpur
सारी बाते तात्कालिक पारोस्थिति में उपलब्ध सामग्री आदि परसमझ पर निर्भर है।
ReplyDeleteइसके लिए हमें आयात की अवधारणा समझनी चाहिए याने आयात किसे कहते हैं जिसमें हमें भुजाओं का क्षेत्रफल, परिमाप ज्ञात करना चाहिए। उन्हें ये भी समझने आना चाहिए कि जयामिती आकृति कैसी होती हैं याने आयात, घनाभ, वर्ग, त्रिभुज, बेलन, गोला, शंकु कैसी होती है और सवाल को नियमबद्घ सूत्र से करने के पहले आकृति की तार्किक रूप से तुलना करना आना चाहिए। कि क्या परिवर्तन होगा।
ReplyDeleteC. Sahi h
ReplyDeleteASHIM KUMAR TIWARI CAC BALSAMUD RAJPUR BARWANI
ReplyDeleteC का उत्तर सही है ।नया क्षेत्र घट जाएगा ।
गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
क्ष
क्षेत्रफल- 3×2=6
अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
3+1=4
इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
2-1=1
अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा
C का उत्तर सही है हम इन दोनों की तुलना करके बता सकते हैं कि इस प्रकार की गतिविधि करने पर क्षेत्र में कमी होने से संपूर्ण क्षेत्रफल में ही कमी होगी।
ReplyDeleteअवधारणा इस तरह समझाया जा सकता है,यदि आयत की ल.व चौ. मे 1cm. का अंतर है। तो क्षेत्रफल फल मे कोई अंतर नही जैसे ल.4व चौ.3क्षेत्रफल = 4सेमी.×3सेमी.= 12वर्ग सेमी.
ReplyDeleteल.चौ. को 1समी. घटाने पर क्षेत्रफल= 3सेमी.×4सेमी.= 12वर्ग सेमी.
परन्तु ल.व चौ.मे अंतर 1से अधिक हो तो
जैसे 4व 2 हेतु
4×2= 8 वर्ग सेमी.व (4-1)×(2+1)= 3 ×3=9वर्ग सेमी.
ल. व चौ.. मे अंतर 1से कम हो जैसे 4×3.5
=14 वर्ग सेमी. व (4-1)×(3.5+1)
=3×4.5= 13.5 वर्ग सेमी.
अवधारणा का बीजीय व्यजंक का उपयोग कर सामान्यीकरण (generalized) भी किया जा सकता है।
14 वर्ग सेमी.
घनाभ की सहायता से समश्या का हल ढूढ कर स्पष्ट करेंगे।
ReplyDelete
ReplyDeleteC. का उत्तर सही है।इस सवाल को यदि घनाभ की सहायता से विधार्थियो को बताने पर वे जल्दी ही सीखेंगे।और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।
Ok
ReplyDeleteआई.सी.टी द्वारा सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ-साथ विघार्थियों को सक्षम बनाना जिससे वह सूचनाएं और ज्ञान या प्रौघोगिकी के माध्यम से अपने उत्तर की पुष्टि कर सके । विघार्थियों को घन एवं घनाभ। का ज्ञान देना आवश्यक है C का उत्तर सही है इस बात का ज्ञान विघार्थियों को देना आवश्यक चाहिए।
ReplyDeleteGhnabh k dawara samjaye ge
ReplyDeleteसबसे पहले आयत की लंबाई और चौड़ाई को मानकर उसका क्षेत्रफल निकालें और इसके बाद उसकी लंबाई एक पड़ा था और चौड़ाई की घटा कर कुछ इस तरह के रास्ते के लिए क्लास का अध्ययन करें तभी किसी निष्कर्ष पर पहुंचे
ReplyDeleteMangala Upadhyay cka kathanshihai shetra that gayega area nikalkar ise bat site hai
ReplyDeleteउपरोक्त में से C का उत्तर सही है। हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने पर संपूर्ण क्षेत्रफल में ही कमी होगी।
ReplyDeleteइस सवाल को यदि टीएलएम के रूप में घनाभ की सहायता से विद्यार्थियों को समझाने पर वे जल्दी ही सीखेंगे।और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे। और उदाहरण के लिए हम इस तरह भी समझा सकते हैं कि एक आयत जो 1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बनी हो और इस तरह एक अभ्यास से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले आयत का
क्षेत्रफल- 3×2=6
अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
3+1=4
इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
2-1=1
अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम हो जाएगा। इसी हल को माचिस की तीलियो से आयत बनाकर भी बताया जा सकता है कि कौन सी आयत का क्षेत्र बड़ा है
आई सी टी का मतलब है कि सूचना और प्रदधोगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवम ज्ञान या प्रोद्योयोगिकी बच्चों को सीखने में सहायता करे।
ReplyDeleteआईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करे। अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।
ReplyDeleteप्रतिमा परिहार
ReplyDeleteGovernment p.s school madaiyapura
सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करे। अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।
Cका उत्तर सही है हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने पर संपूर्ण क्षेत्रफल में ही कमी होगी
विद्यार्थी को घन एवं घनाभ का ज्ञान देने आवश्यक है । c का उत्तर सही है यह बात का ज्ञान विद्याथियो को देना चाहिए।इस सवाल को यदि टीएलएम के रूप में घनाभ की सहायता से विद्यार्थियों को समझाने पर वे जल्दी ही सीखेंगे।और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।
ReplyDeleteपहले हम बच्चों को घन ओर घनाभ का ज्ञान करवाएंगे c का उत्तर सही है
ReplyDeleteआई सी टी का मतलब है कि सूचना और प्रदधोगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवम ज्ञान या प्रोद्योयोगिकी बच्चों को सीखने में सहायता करे
ReplyDeleteआई सी टी का मतलब है कि सूचना और प्रदधोगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवम ज्ञान या प्रोद्योयोगिकी बच्चों को सीखने में सहायता करे।
ReplyDelete
ReplyDeleteC. सही है। घनाभ की मदद से छात्रों बताने पर जल्दी ही सीखेंगे
C का उत्तर सही है।इस सवाल को यदि घनाभ की सहायता से छात्रों को बताने पर वे जल्दी ही सीखेंगे।और अपने उत्तर की जांच कर सकेंगे।
ReplyDelete(1)5गुणा6=30
ReplyDelete6गुणा5=30
क्षेत्रफल बराबर हैं।
(2) 10गुणा4=40
9गुणा 5=45
नया क्षेत्रफल अधिक है।
(3) 10 गुणा 4=40
11 गुणा 3=33
नया क्षेत्रफल कम है
अतः तीनों परिस्थितियां संभव है।
A,B,C तीनों सही है। ंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंं
अमर सिंह सोलंकी शासकीय माध्यमिक विद्यालय द्वारका नगर फंदा पुराना शहर भोपाल मध्यप्रदेश
Janki Thakur आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करे। अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।
ReplyDeleteश्रीमती रजिया बेगम
ReplyDeleteशासकीय प्राथमिक बालक शाला पगरा
ब्लॉक गुनौर (जिला पन्ना )
डाइस कोड 23100224201
विद्यार्थी C का कथन सही है।
1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
क्ष
क्षेत्रफल- 3×2=6
अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
3+1=4
इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
2-1=1
अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा।
गणित के समीकरण को बच्चों को समझाने के लिए माचिस की तीलियों का प्रयोग करके हम उन्हें बहुत अच्छे तरीके से समझा सकते हैं कि किस प्रकार की आकृति निर्मित होती है घटती है बढ़ती है जिससे कि प्रत्यक्ष रूप से सेंटीमीटर में लंबाई चौड़ाई को दर्शाया जा सकता है और उसे समझ सकते हैं कि किस प्रकार से हमें यहां पर लंबाई चौड़ाई और उसका क्षेत्रफल ज्ञात करना बच्चों को समझा आसान होगा ।
C ka uttar sahi h
ReplyDeleteश्रीमती रजिया बेगम
ReplyDeleteशासकीय प्राथमिक बालक शाला पगरा
ब्लॉक गुनौर (जिला पन्ना )
डाइस कोड 23100224201
विद्यार्थी C का कथन सही है।
1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
क्ष
क्षेत्रफल- 3×2=6
अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
3+1=4
इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
2-1=1
अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा।
गणित के इस समीकरण को बच्चों को समझाने के लिए माचिस की तीलियों का प्रयोग करके हम उन्हें बहुत अच्छे तरीके से समझा सकते हैं कि किस प्रकार की आकृति निर्मित होती है घटती है बढ़ती है जिससे कि प्रत्यक्ष रूप से सेंटीमीटर में लंबाई चौड़ाई को दर्शाया जा सकता है और उसे समझ सकते हैं कि किस प्रकार से हमें यहां पर लंबाई बढाना है और चौड़ाई को घटना और उसका क्षेत्रफल ज्ञात करना बच्चों को समझाना आसान होगा ।
ReplyDeleteविद्यार्थी C का कथन सही है।
1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
क्ष
क्षेत्रफल- 3×2=6
अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
3+1=4
इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
2-1=1
अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा।
गणित के इस समीकरण को बच्चों को समझाने के लिए माचिस की तीलियों का प्रयोग करके हम उन्हें बहुत अच्छे तरीके से समझा सकते हैं कि किस प्रकार की आकृति निर्मित होती है घटती है बढ़ती है जिससे कि प्रत्यक्ष रूप से सेंटीमीटर में लंबाई चौड़ाई को दर्शाया जा सकता है और उसे समझ सकते हैं कि किस प्रकार से हमें यहां पर लंबाई बढाना है और चौड़ाई को घटना और उसका क्षेत्रफल ज्ञात करना बच्चों को समझाना आसान होगा l सी का कहना सही है
*बोर्ड पर आयत की दोनों स्थितियों के चित्र प्रदर्शन द्वारा-
ReplyDelete* उन चित्रों को बोर्ड पर स्वयं खंडों मैं वर्गीकृत दिखाकर
* बच्चों द्वारा स्वयं ग्राफ पेपर पर बनवाकर
*कक्षा या परिसर में ऐसी ही आकृतियों का समूहों द्वारा (खेल /गतिविधियों) के रूप में प्रदर्शन द्वारा
*बच्चों को ऐसे ही अन्य उदाहरणों के हल को खोज में सक्रिय रुप से व्यस्त रखकर
* 2D, 3D इमेजेस / सामग्रियों/ simulation और रूब्रिक के समुचित उपयोग द्वारा खोजने और करने की प्रवृति को बढ़ावा देकर।
संतोष कुमार नामदेव सी का कहना सही है क्षेत्रफल कम हो जाएगा
ReplyDeleteC. का उत्तर सही है।इस सवाल को यदि घनाभ की सहायता से विधार्थियो को बताने पर वे जल्दी ही सीखेंगे।और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।
ReplyDeleteLatika jaiswal
ReplyDeleteG.P.S.panjra,sarna, chhindwara
Bachoo ko cube aur cuboid
m spast krana jruri h,in dono m compare krke bta skte h kisi bhi chetr m kmi hone se sampurn chetrfl m kmi hoti h....
सी का उत्तर सही है हम छात्रों को अपने कक्षा का फर्श ले या एक दीवार ले ले उसको हम आयत मानकर बच्चों से कहें जैसे फर्श का पहले हम क्षेत्रफल बताएं कितना होगा उसके बाद हम लंबाई में या चौड़ाई में कमी करके उनको स्वयं करने के लिए दें कि इसमें एक संख्या सेंटीमीटर की कमी करके देखो फिर जब वे क्षेत्रफल सूत्र के द्वारा निकालेंगे तो उन्हें स्वयं समझ में आ जाएगा..
ReplyDeleteश्रीमती चंद्रिका कौरव
एमएस स्टेशन गंज गाडरवारा जिला नरसिंहपुर मध्य प्रदेश
बच्चों को घन और घनाभ पहले स्पष्ट करना जरूरी है सी का उत्तर सही है हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने से संपूर्ण क्षेत्रफल में कमी होगी
ReplyDeleteबच्चों को घन और घनाभ स्पष्ठ करना जरूरी है व क्षेत्रफल की समझ करवाना जरूरी है
ReplyDeleteऐसी स्थिति में हम घानाभ को समझाते है हम इसी सहायता से बच्चे को समझा देगे और उसकी समझ में भी a जाएगाविद्यार्थी C का कथन सही है।
ReplyDelete1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
क्ष
क्षेत्रफल- 3×2=6
अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
3+1=4
इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
2-1=1
अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा।
कथन को पूरा पड़ेगी और कथन को पूरा पढ़ने के बाद उसे स्पष्ट करेंगे तो साथ में बिजी व्यंजक तैयार करेंगे और फिर उसके बाद चर्चा का विशेषण करते हुए समझने समझने का प्रयास करेंगे
ReplyDeleteएक आयत लेकर गतिविधि करेगे और बच्चों को घन और घनाभ स्पष्ट करना जरूरी है c उत्तर सही हे
ReplyDeleteC का उत्तर सही है ! उदाहरण के लिए लंबाई 10 सेंटीमीटर और चौड़ाई 5 सेंटीमीटर--- क्षेत्रफल बराबर 50 वर्ग सेंटीमीटर ! अब लंबाई में एक बड़ा =10+1=11 और चौड़ाई में एक घटा=5-1=4 अतः अब हमारा क्षेत्रफल होगा बराबर11×4= 44 ! जबकि पहले हमारा क्षेत्रफल 50 वर्ग सेंटीमीटर था और अब 44 वर्ग सेंटीमीटर हो गया ! इसलिए C का आंसर सही है ! इस प्रकार उदाहरण देकर छात्रों को समझाया जा सकता है !
ReplyDeleteAnswer c is correct .Is by doing practical also.
ReplyDeleteआईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करे। अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।
ReplyDeleteआईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करे। अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।
ReplyDeleteमॉड्यूल 9 गतिविधि 5: विचार करें
ReplyDeleteA ने कहा, ‘यदि आयत की लंबाई 1 से बढ़ाती है और चौड़ाई 1 से कम हो जाती है, तो आयत से घिरा क्षेत्र समान रहता है '। B ने कहा 'नहीं, A गलत है क्योंकि नया क्षेत्र बढ़ जाएगा'। C ने कहा नहीं, A और B दोनों गलत हैं, नया क्षेत्र घट जाएगा ’। आप इस स्थिति को कैसे संभालेंगे?
उपरोक्त समस्या में C का कथन सही है, क्योंकि लंबाई बढ़ाने एवं चौड़ाई घटाने पर आयात से घिरा क्षेत्र कम हो जाता है। इसके लिए हम छात्रों को एक गतिविधि करा सकते हैं। जैसे
हम माचिस की तीलियों से 6*4 का आयात बनवाएं। इसके बाद छात्रों से कहें कि इसकी चौड़ाई एक कम करके लंबाई एक बढ़ाते हैं, अर्थात 7*3 का आयात बनाएंगे। इसके लिए चौड़ाई वाली तीलियां हटाकर लंबाई वाले हिस्से में बढ़ाएंगे। इसमें हम देखेंगे कि हमारे पास तीलियां शेष बची हुई है। इसका मतलब कि बनने वाला आयात छोटा हो गया है।
आई टी सी मैं गणित विषय को बहुत ही अच्छे ढंग से समझाया गया है। हमारे जीवन मैं गणित एक अमृत विषय है। गणित एक सम्पूर्ण वषय है गणित हमारी दैनिक भाषा है। यू.एल.चौपरिया पृधानाध्यापक मा.वि.गिन्दौरा जिलाशिवपुरी म.प्र.।
ReplyDeleteIct ka matalab he bachon ko technology ke sath chalana.
ReplyDeleteC ans sahi he
छात्रों को पहले घन और घनाभ की पहचान करना सिखायेंगे।
ReplyDeleteHame baccho ko pehle ayat ke bare me jankari denies chahiye .
ReplyDeleteअभी को रोना नहीं चल रहा है जिससे बच्चों की पढ़ाई सुचारू रूप से चलती रहे इसके लिए हमें आईटीसी का सहयोग लिया गया है जिसमें अधिक से अधिक बच्चे भाग लेकर अपनी शिक्षा पूर्ण करें और इसमें दृश्य श्रव्य सामग्री का उपयोग होता है
ReplyDeleteC is correct option
ReplyDeleteघन और घनाभ स्पष्ट करना जरूरी है c उत्तर सही हे
ReplyDeletePrathmik shikshak Begumganjj c का कथन सही है, क्योंकि लंबाई बढ़ाने एवं चौड़ाई घटाने पर आयात से घिरा क्षेत्र कम हो जाता है। इसके लिए हम छात्रों को एक गतिविधि करा सकते हैं। जैसे
ReplyDeleteहम माचिस की तीलियों से 6*4 का आयात बनवाएं। इसके बाद छात्रों से कहें कि इसकी चौड़ाई एक कम करके लंबाई एक बढ़ाते हैं, अर्थात 7*3 का आयात बनाएंगे। इसके लिए चौड़ाई वाली तीलियां हटाकर लंबाई वाले हिस्से में बढ़ाएंगे। इसमें हम देखेंगे कि हमारे पास तीलियां शेष बची हुई है। इसका मतलब कि बनने वाला आयात छोटा हो गया है।
C. सही है।
ReplyDeleteRight answer C
ReplyDeleteC. का उत्तर सही है।इस सवाल को यदि घनाभ की सहायता से विधार्थियो को बताने पर वे जल्दी ही सीखेंगे।और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे। क्योंकि लंबाई बढ़ाने एवं चौड़ाई घटाने पर आयात से घिरा क्षेत्र कम हो जाता है। इसके लिए हम छात्रों को एक गतिविधि करा सकते हैं। जैसे
ReplyDeleteहम माचिस की तीलियों से 6*4 का आयात बनवाएं। इसके बाद छात्रों से कहें कि इसकी चौड़ाई एक कम करके लंबाई एक बढ़ाते हैं, अर्थात 7*3 का आयात बनाएंगे। इसके लिए चौड़ाई वाली तीलियां हटाकर लंबाई वाले हिस्से में बढ़ाएंगे। इसमें हम देखेंगे कि हमारे पास तीलियां शेष बची हुई है। इसका मतलब कि बनने वाला आयात छोटा हो गया है।
नया क्षेत्र घट जाएगा सी ने सही उत्तर दिया है संदीप मिश्रा एकीकृत शाला हाईस्कूल गोंडी गोला जिला बैतूल मध्य प्रदेश
ReplyDeleteCका उत्तर सही है यदि हम घनाभ की सहायता से बच्चों को बतायेगे तो वे जल्दी समझ जावेगे
ReplyDeleteयदि किसी आयत की लंबाई 10cm व चौड़ाई 9cm है। तो उसका क्षेत्रफल 90 वर्ग सेंमी होगा। यदि लंबाई 1cm अधिक और चौड़ाई 1cm कम करने पर उसका क्षेत्रफल 88वर्गसेंमी होगा। उत्तर c सही है।
ReplyDeleteC ka uttar shi hai,,.
ReplyDeleteC उत्तर सही है नया छेत्र कट जाएगा
ReplyDeleteC का उत्तर सही है क्योंकि आयत की किसी एक भुजा में कमी होने से सम्पूर्ण क्षेत्रफल में कमी होगी।आयत की लंबाई बढ़ाने व चौड़ाई घटाने पर क्षेत्रफल कम हो जाता है।
ReplyDeleteC का उत्तर सही है।क्षेत्रफल घट जाएगा, चित्र बनाकर उन्हें समझा सकते हैं।
ReplyDeleteबच्चों को घन और घनाभ पहले स्पष्ट करना जरूरी है सी का उत्तर सही है हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने से संपूर्ण क्षेत्रफल में कमी होगी।
ReplyDeleteयदि किसी आयत की लम्बाई10 cm व चौड़ाई9cm है। तो उसका क्षेत्रफल90 वर्गcm होगा। यदि लम्बाई1cm अधिक और चौड़ाई1cmकम करने पर उसका क्षेत्रफल88 वर्गcm होगा। उत्तरcसहीहै।
ReplyDeleteछात्रों को पहले घन और घनाभ की पहचान करना सिखायेंगे।
ReplyDeleteCका उत्तर सही है क्योंकि लम्बाई बढाने एवं चौड़ाई घटाने पर आयत से घिरा क्षेत्रफल कम हो जाता है इसके लिएछात्रों को माचिस की तीलियो द्वारा गतिविधि करा कर अच्छे से समझा जा सकता है
ReplyDeleteबच्चों को घन और घनाभ पहले स्पष्ट करना जरूरी है सी का उत्तर सही है हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने से संपूर्ण क्षेत्रफल में कमी होगी।
ReplyDeleteis prashn main sikha Uttar sahi hai bacchon ko yadi ham ghanabh ki sahayata se is prakriya ko samjhaie Denge tu bacche badhiya aasani se Sikh jaenge aur unhen staron ki dubara Nahin hogi iske alava ham ICT Ka prayog karke badi hi aasani se is tarah Ki dua wale prashnon ko bacchon ko sikha sakte hain jisse unka vyavaharik Gyan shudron ho aur vah is prakar ke sawalon mein galti na Karenbacchon ko yah samjha Na vah Kisi ek kshetra Mein Kami karne per sampurn kshetra Mein Kami hogi
ReplyDeleteयदि किसी आयत की लंबाई 10cm व चौड़ाई 9cm है। तो उसका क्षेत्रफल 90 वर्ग सेंमी होगा। यदि लंबाई 1cm अधिक और चौड़ाई 1cm कम करने पर उसका क्षेत्रफल 88वर्गसेंमी होगा। उत्तर c सही है।
ReplyDeleteIs prashn Mein c Uttar sahi hai Agar ham bacchon ko Ghana born ki sahayata se is prakar ke prashnon ko samjha ayenge to unko is prakar ki duvidha paida Nahin hogi aur vah badi aasani se yah samajh jaenge ki jab Kisi aakruti ke kshetra Mein Kami ki jaati Hai to uske sampurn kshetra Mein Kami ho jaati Hai ICT Ka prayog karke a badi aasani se bacchon ko is prakar ke sawalon ko ghata kar aur Bada kar samjhaya ja sakta hai
ReplyDeletec का उत्तर सही है क्योंकि दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी भी क्षेत्र में कमी होने पर संपूर्ण क्षेत्रफल में भी कमी होगी घनाभ की सहायता से विद्यार्थियों को बताएंगे पर भी जल्दी सीख जाएंगे
ReplyDeleteआईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करे। अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।
ReplyDeleteअलग अलग केस देखें तो A, B व C तीनों सही हैं।
ReplyDeleteयदि लम्बाई व चौड़ाई में एक का अंतर है तो A सही है।
यदि दो का अंतर है तो क्षेत्रफल से बढ़ जाएगा। जैसे 7 ×9
यदि 5x10 =50
तो 9×6 =54
यदि 10x5 =50
ReplyDelete11x4 =44
C ka uttar sahi h yadi hum bacchho ko ghanav ki sahayata se baccho ko bataayenge to wahe jaldi sikh payenge or apne uttar ki pushti kar payenge.
ReplyDeleteC ka answer sahi hai lambai kam karne per chodai bhe kam ho jayegi.
ReplyDeleteयदि किसी आयत की लंबाई 10 सेंटीमीटर और चौड़ाई 9 सेंटीमीटर है, तो उसका क्षेत्रफल , लंबाई 10 सेंटीमीटर
ReplyDelete* चौड़ाई 9 सेंटीमीटर=90 वर्ग सेंटीमीटर होगा। 1 यदि लंबाई 1 सेंटीमीटर अधिक और चौड़ाई 1 सेंटीमीटर कम करने पर उसका क्षेत्रफल 88 वर्ग सेंटीमीटर होगा।
इसलिए उत्तर C सही है।
C द्वारा दिया गया उत्तर सही है
ReplyDeletePushpa singh MS bagh farhat afza phanda old city jsk-girls station.
ReplyDeleteStudents ko black board par pahle ek rectangle banakar uska area l×b formule se nikalkar samjhayege. Jaise yadi l=4c.m and b=3c.m hai to area hoga 12 square c.m.Ab yadi l=5c.m and b=2c.m tab area hoga 10 square c.m.
Matlab C' la ana sahi hai.ye students ko samajh as jayega.
सी का उत्तर सही है चित्र बनाकर हम अच्छी तरीके से बच्चों को समझा सकते हैं
ReplyDeleteसी सही आंसर है क्यों बाइट की मदद से हम से छात्रों को आसानी से समझा सकते हैं क्योंकि लेंथ के बढ़ने पर क्षेत्रफल बढ़ जाएगा
ReplyDeleteदिलीप सिंह ठाकुर, शिक्षक, शासकीय एकीकृत शाला, घाना, घुन्सौर, जबलपुर =बच्चों को घनाभ की सहायता से उनकी समस्या का निराकरण कर देना उचित होगा।.... दिलीप सिंह ठाकुर, जबलपुर
ReplyDeleteC.का उत्तर सही है
ReplyDeleteइस सवाल में सी का कथन सही है आयत की लंबाई 1 बढ़ाने पर एवं चौड़ाई 1 घटाने पर आयत से गिरा क्षेत्र कम हो जाता है इसके लिए हम छात्रों को एक गतिविधि कराएंगे माचिस की तीलियों से चार तीली लि लंबा एवं दो तीली चौड़ा आयत बनाएंगे फिर 5 तीली लंबा एवं एक तीली चौड़ा आयत बनाएंगे स्पष्ट है कि क्षेत्रफल घट गया है पहले आयत का क्षेत्रफल
ReplyDelete8 तीली था और दूसरे आयत का क्षेत्रफल 5 तीली है
विद्यार्थी C का कथन सही है। यदि दो का अंतर है तो क्षेत्रफल से बढ़ जाएगा।
ReplyDeleteघनाभ की सहायता से बच्चो को समझाया जा सकता है ।
ReplyDelete"C" ka answer bilkul sahi h
ReplyDeleteविद्यार्थी C का कथन सही है।
ReplyDelete1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
क्ष
क्षेत्रफल- 3×2=6
अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
3+1=4
इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
2-1=1
अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा
विद्यार्थी C का कथन सही है।
ReplyDelete1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
क्ष
क्षेत्रफल- 3×2=6
अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
3+1=4
इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
2-1=1
अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा।।
सी सही है क्षेत्र कम हो जायेगा। गतिविधि करके समझाया जा सकता है।
ReplyDeleteघनाभ का सहारा लेकर
ReplyDeleteसमान परिमाप वाली विभिन्न आयताकार आकृतियों का क्षेत्रफल अलग अलग होता है इनमें से जिस आकृति की लंबाई और चौड़ाई में कम अंतर होगा उस आकृति का क्षेत्रफल अधिक होगा तथा जैसे-जैसे लंबाई और चौड़ाई में अंतर बढ़ता जाएगा आकृति का क्षेत्रफल घटता जाएगा अतः C का उत्तर सही है।
ReplyDeleteक्षेत्रफल बढ़ जाएगा।
ReplyDeleteघनाब का सहारा लेकर सी का उतर सही है
ReplyDeleteC ka answer sahi h
ReplyDeleteविद्यार्थी C का कथन सही है।
ReplyDelete1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
क्ष
क्षेत्रफल- 3×2=6
अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
3+1=4
इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
2-1=1
अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा
C sahi hai kyoki length badhne aur chaudai ghatne se ander ka kshetra kame ho jata hai
ReplyDeleteहम विभिन्न माप वाले अनेक आयतों को उदाहरण। स्वरूप लेकर दिए गये निर्देशों के अनुसार लम्बाई बढ़ाकर व चौड़ाई को घटाकर क्षेत्रफल निकालने की गतिविधियां कराएंगे तथा विद्यार्थी को स्वयं निष्कर्ष पर पहुंचने देंगे।
ReplyDeleteविद्यार्थी C का कथन निम्नाधार पर सही है-
ReplyDelete(01.) वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है जैसे-लंबाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
क्षेत्रफल- 3×2=6
अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
3+1=4
इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
2-1=1
अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा।
नमस्कार मैं सुंदर सूर्यवंशी माध्यमिक शिक्षक शासकीय माध्यमिक शाला चिकली मुकासा C का उत्तर सही हैबच्चे को इस अवधारणा को आसानी से समझा सकते हैं इसके लिए आयत को हम खीले और धागे से बना करकेबच्चे को इस अवधारणा को आसानी से समझा सकते हैं क्योंकि जब हम खीले को पास में करके उनको दूर करेंगे तो वह लंबा हो जाएगा और जब दूर करके उनको पास में करेंगे तो वह स्थान चौड़ा हो जाएगा इससे वह आसानी से समझ जाएंगे।
ReplyDeleteउत्तर कौन सा सही है यह मायने नहीं रखता। मायने ये है कि उसे माडल के माध्यम से से संपूर्ण ज्ञान दिया जा सकता है।
ReplyDeleteItc ka arth hai suchna evm prodhougiki ke sath chhatron ko saksham banana. Be suchna evm gayan ya prodhougiki jo chhatro ko sikhane me madad kare.apane uttr ki pushti kare.
ReplyDeleteइस स्थिति को संभालने के लिए हम बच्चों को उदाहरण के द्वारा सरल शब्दों में समझाने का प्रयास करेंगे। जैसे मान लिया पहले लंबाई 4 सेंटीमीटर और चौड़ाई 2 सेंटीमीटर है तो क्षेत्रफल लंबाई * चौड़ाई के अनुसार 8 वर्ग सेंटीमीटर हो जाएगा। इसके पश्चात लंबाई 1 सेंटीमीटर बढ़ाने पर 5 सेंटीमीटर और चौड़ाई 1 सेंटीमीटर कम करने पर नई चौड़ाई 1 सेंटीमीटर हो जाएगी तो नया क्षेत्रफल 5 * 1 बराबर 5 वर्ग सेंटीमीटर हो जाएगा। तो हमने देखा बच्चों की पहले क्षेत्रफल 8 वर्ग सेंटीमीटर था और लंबाई 1 सेंटीमीटर बढ़ाने तथा चौड़ाई 1 सेंटीमीटर कम करने पर नया क्षेत्रफल 5 वर्ग सेंटीमीटर हो गया अर्थात नया क्षेत्रफल कम हो गया इस प्रकार हम बच्चों को विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से समझाने का प्रयास करेंगे और बच्चों से कहेंगे कि स्वयं लंबाई और चौड़ाई के उदाहरण लेकर क्षेत्रफल निकालने का प्रयास करें।
ReplyDeleteविद्यार्थी C का कथन सही है।
ReplyDelete1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
क्ष
क्षेत्रफल- 3×2=6
अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
3+1=4
इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
2-1=1
अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा
सबसे पहले रेखागणित व क्षेत्रमिति संबंधी अवधारणाऐं स्पष्ट करना चाहिए ।
ReplyDeleteइसी प्रकार हम विभिन्न लंबाई तथा चौड़ाई बच्चों को सोचने के लिए कहेंगे तथा लंबाई व चौड़ाई का गुणा करके बच्चे जब स्वयं क्षेत्रफल की गणना करेंगे तो उन्हें ज्ञात होगा की लंबाई 1 सेंटीमीटर बढ़ाने तथा चौड़ाई 1 सेंटीमीटर कम करने पर हमेशा क्षेत्रफल काम हो रहा है इस प्रकार बच्चे स्वयं करके सीखेंगे -सारिका गुप्ता, कटनी
ReplyDeleteआईसीटी काअर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विधार्थियों को सक्षम बनाना सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करें।
ReplyDeleteC का उत्तर सही है इस स्थिति मे हम कई उदाहरण देकर बच्चों को समझांएगे
ReplyDeleteG.S.Parmar
ReplyDeleteG.p.s।Kundla
Dise 23180507301
JSK HSS Barthun
Neemuch M P
यहां सी का कथन सही है क्योंकि जब लंबाई बड़ा कर चौड़ाई को कम किया जाए तो क्षेत्रफल कम हो जाता है जैसे
6*3=18
7*2=14
8*1=8
C is crect
ReplyDeleteबच्चो को घन व घनाभ का ज्ञान देना जरूरी है
DeleteCका उत्तर सही है हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने पर संपूर्ण क्षेत्रफल में ही कमी होगी
ReplyDeleteविद्यार्थी C का कथन निम्नाधार पर सही है-
ReplyDelete(01.) वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है जैसे-लंबाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
क्षेत्रफल- 3×2=6
अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
3+1=4
इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
2-1=1
अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा।
Cका उत्तर सही है हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने पर संपूर्ण क्षेत्रफल में ही कमी होगी
ReplyDeleteदोनों स्थितियों का तुलनात्मक और गतिविधि आधारित अभ्यास कराकर।
ReplyDeleteC is correct area kam ho jayega
ReplyDelete
ReplyDeleteC. का उत्तर सही है।इस सवाल को यदि घनाभ की सहायता से विधार्थियो को बताने पर वे जल्दी ही सीखेंगे।और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।
C. का उत्तर सही है।
ReplyDeleteइस प्रश्न को यदि घनाभ की सहायता से विधार्थियो को समझाये तो छात्र जल्दी ही सीखेंगे। और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।
बच्चों को घन और घनाभ पहले स्पष्ट करना जरूरी है सी का उत्तर सही है किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने से संपूर्ण क्षेत्रफल में कमी होगी।
ReplyDeleteदोनों स्थितियों का तुलनात्मक और गतिविधि आधारित अभ्यास कराकर।
ReplyDeleteC ka answer sahi hai.
ReplyDeleteबच्चों को घन और घनाभ पहले स्पष्ट करना जरूरी है सी का उत्तर सही है किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने से संपूर्ण क्षेत्रफल में कमी होगी।
ReplyDeleteमै सुशांत अग्निहोत्री सहायक शिक्षक शास. वरिष्ठ बुनियादी माध्यमिक शाला पनागर जिला जबलपुर में कार्यरत हू मैरे अनुसार C का कथन सही हे
ReplyDelete1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
क्ष
क्षेत्रफल- 3×2=6
अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
3+1=4
इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
2-1=1
अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा
1 वर्ग cm भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
ReplyDeleteजैसे-लंबाई में 1वर्ग cm के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग cm के 2 खानों वाले क्षेत्र का
क्ष
क्षेत्रफल- 3×2=6
अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
3+1=4cm
इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
2-1=1cm
अब नया क्षेत्रफल-4×1=4cm
इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा
प्रश्न इस प्रकार है:-
ReplyDeleteAने कहा, ‘यदि आयत की लंबाई 1 से. बढ़ती है और चौड़ाई 1 से. कम हो जाती है, तो आयत से घिरा क्षेत्र समान रहता है '। B ने कहा 'नहीं, A गलत है क्योंकि नया क्षेत्र बढ़ जाएगा'। C ने कहा नहीं, A और B दोनों गलत हैं, नया क्षेत्र घट जाएगा ’।
इसके लिए हम
तीनों बच्चों के सामने वर्ग सेंटीमीटर के खाने वाली कॉपी का उपयोग करते हुए
इस तरह उदाहरण देते हुए समझाएंगे
माना एक आयत ( लं.-4 से.मी. व चौ.-3 से.मी. )का है
4×3=12
अब इसमें
प्रश्नानुसार
लं. 4 से. को 1 से. बढ़ाकर 5
एवं
चौ. 3 से. को 1 से. कम करके 2 कर लेते हैं
तो
5×2=10
अर्थात्
क्षेत्रफल (12 से 10) कम हुआ
ऐसे ही एक दो उदाहरण और देकर बच्चों की इस अवधारणा को क्लियर करेंगे....
धन्यवाद
TulshaBarsaiya MS bagh farhat afza ,bhopal.
ReplyDeleteC का उत्तर सही है । समझाने के लिए माना लंबाई 5 इकाई और चौड़ाई 2 इकाई है। क्षेत्रफल 5×2=10 वर्ग इकाई हुआ। अब लं में 1जोड़ने पर 6 और चौड़ाई में 1कम करने पर 1 होगा । और नया क्षेत्रफल 6×1=6 वर्ग इकाई होगा जो पूर्व क्षेफल कम है। इस प्रकार विद्यार्थी स्वयं कुछ भी पूर्ण संख्याएं लेकर समझेंगे।
Chanda Devi Vyas , GPS Narsinghpura Mandsaur
ReplyDeleteआईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करें | बच्चों को घन और घनाभ स्पष्ठ करना जरूरी है व क्षेत्रफल की समझ करवाना जरूरी है |C. का उत्तर सही है।
इस प्रश्न को यदि घनाभ की सहायता से विधार्थियो को समझाये तो छात्र जल्दी ही सीखेंगे। और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।
आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करें
ReplyDeleteआईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करें
C ka answer sahi hai area k ho jayga
ReplyDeleteYadi kisi aayat ki lambayi10 cm or chodayi 9cm he to uske chetrfal 90varg cm Hogan yadi lambayi 1cm kam karne pr uske chetrfal 88 varga cm hoga answer c sahi h
ReplyDeleteउपरोक्त समस्या में C का कथन सही है, क्योंकि लंबाई बढ़ाने एवं चौड़ाई घटाने पर आयात से घिरा क्षेत्र कम हो जाता है। इसके लिए हम छात्रों को एक गतिविधि करा सकते हैं। जैसे
ReplyDeleteहम माचिस की तीलियों से 6*4 का आयात बनवाएं। इसके बाद छात्रों से कहें कि इसकी चौड़ाई एक कम करके लंबाई एक बढ़ाते हैं, अर्थात 7*3 का आयात बनाएंगे। इसके लिए चौड़ाई वाली तीलियां हटाकर लंबाई वाले हिस्से में बढ़ाएंगे। इसमें हम देखेंगे कि हमारे पास तीलियां शेष बची हुई है। इसका मतलब कि बनने वाला आयात छोटा हो गया है।
REPLY
Ul chopariya
Cका उत्तर सही है क्योंकि लम्बाई बढाने एवं चौड़ाई घटाने पर आयत से घिरा क्षेत्रफल कम हो जाता है इसके लिएछात्रों को माचिस की तीलियो द्वारा गतिविधि करा कर अच्छे से समझा जा सकता है। बच्चे गतिविधि से आसानी से समझ जाते हैं और उनके दिमाग मे बैठ जाता है।
ReplyDeleteKailash prasad yadav
ReplyDeletem.s soojipurva Gangeo rewa m.p
मेरे विचार
समान परिमाप वाली विभिन्न आयताकार आकृतियों का क्षेत्रफल अलग अलग होता है इनमें से जिस आकृति की लंबाई और चौड़ाई में कम अंतर होगा उस आकृति का क्षेत्रफल अधिक होगा तथा जैसे-जैसे लंबाई और चौड़ाई में अंतर बढ़ता जाएगा आकृति का क्षेत्रफल घटता जाएगा अतः C का उत्तर सही है।
उक्त समस्या में C का कथन सत्य है क्योंकि लंबाई बढ़ाने और चौड़ाई घटाने पर आयत का घिरा क्षेत्र कम होगा ।अर्थात माचिस की तीलियों से इस को अच्छे से समझा जा सकता है।
ReplyDeleteYogendra singh raghuwanshi GM's berua सिलवानी जिला रायसेन एमपी
ReplyDeleteप्रिश्न A ने कहा, ‘यदि आयत की लंबाई 1 से बढ़ाती है और चौड़ाई 1 से कम हो जाती है, तो आयत से घिरा क्षेत्र समान रहता है '। B ने कहा 'नहीं, A गलत है क्योंकि नया क्षेत्र बढ़ जाएगा'। C ने कहा नहीं, A और B दोनों गलत हैं, नया क्षेत्र घट जाएगा ’। आप इस स्थिति को कैसे संभालेंगे?
C उतर सही है
1गतिवधि माचिस की तीलियों से इस को अच्छे से समझा जा सकता है
2समान परिमाप वाली विभिन्न आयताकार आकृतियों का क्षेत्रफल को समझकर
घनाभ की स्थिति को बच्चों में स्पष्ट करना जरूरी है उत्तर c सही है
ReplyDeleteआई टी सी के माध्यम से बच्चों को सीखने सिखाने तथा उसके सर्वागींन विकास मैं हम सक्षम हैं।
ReplyDeleteमैं राधा यादव जिला अशोक नगर विकास खंड ईसागढ़ शासकीय माध्यमिक विद्यालय सेमरखेड़ी की शिक्षिका हूं।
ReplyDeleteएक आयत लेकर गतिविधि करेंगे और बच्चो को घन और घनाभ के बारे में स्पष्ट बताएंगे क्योंकि उनके बारे में बताना बहुत जरूरी है इसीलिए (C) उत्तर सही है।
C ka kthan shi hi.
ReplyDeleteUprokt samasya mein C ka kathan sahi hai Kyunki 1 lambai badhane AVN 1 chaudai kam karne a se a aayat ka Kshetra kam ho jayega atah gatividhi ke dwara 8×6 ka aayat banaen aur chhatron se a 1 lambai badhane a aur aur 1 chaudai ghatane Ko Kahen tab 9× 5 aayat banta hai jisse aayat ka Kshetra kam ho jata hai.
ReplyDeleteC का answer सही है।
ReplyDeleteमेरे मत से तीनों अपनी अपनी जगह सही है ..तीनों ही परिस्थितियां संभव है ....उदाहरण के तौर पर
ReplyDeleteयदि हम लंबाई 3 इकाई ले और चौड़ाई 4 इकाई ले , तो क्षेत्रफल 12 वर्ग इकाई आयगा । और लंबाई मे 1 बढ़ाने पर लंबाई 4 इकाई हो जायगी और चौड़ाई से 1 घटाने पर चौड़ाई 3 इकाई हो जायगी , तो भी क्षेत्रफल 12 वर्ग इकाई आयगा ।यहां क्षेत्रफल समान है ।
अगली परिस्थिति
लंबाई 5 इकाई ले और चौड़ाई 3 इकाई तो क्षेत्रफल 15 वर्ग इकाई होगा तथा अब लंबाई मे 1 बढ़ाने पर लंबाई 6 इकाई और चौड़ाई मे से 1 कम करने 2 इकाई होगी और ऐसी आकृति का क्षेत्रफल 12 वर्ग इकाई होगा , जो कि मूल क्षेत्रफल से कम है ।
अब एक अन्य परिस्थिति
यदि लंबाई 2 इकाई ले और चौड़ाई 4 इकाई ले तो क्षेत्रफल 8 वर्ग इकाई होगा तथा लंबाई मे 1 बढ़ाने पर लंबाई 3 इकाई तथा चौड़ाई मे 1 कम करने पर चौड़ाई 3 इकाई तो क्षेत्रफल 9 वर्ग इकाई होगा , जो कि मूल आयात के क्षेत्रफल से अधिक है ।
इस प्रकार से तीनों परिस्थितियां संभव है ......मैं इस तथ्य को बच्चों को माचिस की तीली ,या कागज स्केल या blackboard आदि कई प्रकार से ये अवधारणा स्पष्ट कर सकती हूँ ।
धन्यवाद 🙏
दीप्ति जैन शिक्षक दतिया
Cका उत्तर सही है इस सवाल को यदि हम घनाभ की सहायता से समझाने का प्रयास करें तो बच्चों को सही रूप में समझाया जा सकता है
ReplyDelete