मॉड्यूल 9 गतिविधि 5: विचार करें

A ने कहा, ‘यदि आयत की लंबाई 1 से बढ़ाती है और चौड़ाई 1 से कम हो जाती है, तो आयत से घिरा क्षेत्र समान रहता है '। B ने कहा 'नहीं, A गलत है क्योंकि नया क्षेत्र बढ़ जाएगा'। C ने कहा नहीं, A और B दोनों गलत हैं, नया क्षेत्र घट जाएगा ’। आप इस स्थिति को कैसे संभालेंगे?

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Comments

  1. आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करें

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    1. आई सी टी का मतलब है कि सूचना और प्रदधोगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवम ज्ञान या प्रोद्योयोगिकी बच्चों को सीखने में सहायता करे।

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    2. Is module ke madhyam se teacher kobsabhi bachcho ki satat sikhne ki progress certain Karne ke liye educational activitis ke sath examination ka samakalan Kiya ja sakta hai

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  2. Teaching madhyam ko soochna & pyadyogiki se jodte huwe bachcho ko is topic se aware karana & unme isse sambandhit sampoorn jankari pradan karna.
    Isse bachche naye choso ke bare me jankari prapt kar naye madhyam ko samajh kar khud ko isse jodenge.
    Sarkar dwara ye pahal kafi achhi hai.

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  3. C. का उत्तर सही है।इस सवाल को यदि घनाभ की सहायता से विधार्थियो को बताने पर वे जल्दी ही सीखेंगे।और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।

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    1. ऐसी स्थिति में हम घानाभ को समझाते है हम इसी सहायता से बच्चे को समझा देगे और उसकी समझ में भी a जाएगा

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    2. Mangla आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करे। अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।

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    3. Cub and Dubois concept will be clear

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  4. आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करें

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  5. C. का उत्तर सही है।इस सवाल को यदि घनाभ की सहायता से विधार्थियो को बताने पर वे जल्दी ही सीखेंगे।और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।

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  6. आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करे। अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।

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  7. आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करे। अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।

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  8. मै sarvesh Kumar pandey माध्यमिक शिक्षक
    शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय महदेवा
    जिला-सतना (म. प्र.)
    डाइस कोड-23130717005
    विद्यार्थी C का कथन सही है।
    1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
    जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
    क्ष
    क्षेत्रफल- 3×2=6
    अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
    3+1=4
    इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
    2-1=1
    अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
    इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा

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  9. Kamal Kaushal
    आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करें
    आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करें

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  10. C. का उत्तर सही है।इस सवाल को यदि घनाभ की सहायता से विधार्थियो को बताने पर वे जल्दी ही सीखेंगे।और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।

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  11. Cका उत्तर सही है हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने पर संपूर्ण क्षेत्रफल में ही कमी होगी

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  12. Cका उत्तर सही है हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने पर संपूर्ण क्षेत्रफल में ही कमी होगी

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  13. विद्यार्थी C का कथन सही है।
    1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
    जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
    क्ष
    क्षेत्रफल- 3×2=6
    अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
    3+1=4
    इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
    2-1=1
    अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
    इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा

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  14. C का कथन सही है। नया क्षेत्र घट जाएगा

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  15. आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करे। अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।

    Cका उत्तर सही है हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने पर संपूर्ण क्षेत्रफल में ही कमी होगी

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  16. उपरोक्त समस्या में C का कथन सही है, क्योंकि लंबाई बढ़ाने एवं चौड़ाई घटाने पर आयात से घिरा क्षेत्र कम हो जाता है। इसके लिए हम छात्रों को एक गतिविधि करा सकते हैं। जैसे
    हम माचिस की तीलियों से 6*4 का आयात बनवाएं। इसके बाद छात्रों से कहें कि इसकी चौड़ाई एक कम करके लंबाई एक बढ़ाते हैं, अर्थात 7*3 का आयात बनाएंगे। इसके लिए चौड़ाई वाली तीलियां हटाकर लंबाई वाले हिस्से में बढ़ाएंगे। इसमें हम देखेंगे कि हमारे पास तीलियां शेष बची हुई है। इसका मतलब कि बनने वाला आयात छोटा हो गया है।

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  17. My self dr Kamalakant Dubey MS boys mangawn
    C is absolutely correct

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    1. श्री का कथन सही है बच्चे इससे बहुत कुछ सीख सखेगे आई सी टी में गणित विषय को बहुत अच्छे तरीके से समझाया गया है

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  18. C.का उत्तर सही है ।इस सवाल को यदि घनाभ की सहायता से विद्यार्थियों को बताने पर वे जल्दीही सीखेंगे ।और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे ।

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  19. C का उत्तर सही है । समझाने के लिए माना लंबाई 4 इकाई और चौड़ाई 3 इकाई है। क्षेत्रफल 4×3=12 वर्ग इकाई हुआ। अब लं में 1जोड़ने पर 5 और चौड़ाई में 1कम करने पर 2 होगा । और नया क्षेत्रफल 5×2=10 वर्ग इकाई होगा जो पूर्व क्षेफल 12 से कम है। इस प्रकार विद्यार्थी स्वयं कुछ भी पूर्ण संख्याएं लेकर समझेंगे।

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  20. आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करे। अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।

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  21. I.C.T. द्वारा सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ-साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना जिससे वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी के माध्यम से अपने उत्तर की पुष्टि कर सकें।

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  22. दोनों स्थितियों का तुलनात्मक और गतिविधि आधारित अभ्यास कराकर।

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  23. C का कथन सही है, क्योंकि लंबाई बढ़ाने एवं चौड़ाई घटाने पर आयात से घिरा क्षेत्र कम हो जाता है। इसके लिए हम छात्रों को एक गतिविधि करा सकते हैं। जैसे
    हम माचिस की तीलियों से 6*4 का आयात बनवाएं। इसके बाद छात्रों से कहें कि इसकी चौड़ाई एक कम करके लंबाई एक बढ़ाते हैं, अर्थात 7*3 का आयात बनाएंगे। इसके लिए चौड़ाई वाली तीलियां हटाकर लंबाई वाले हिस्से में बढ़ाएंगे। इसमें हम देखेंगे कि हमारे पास तीलियां शेष बची हुई है। इसका मतलब कि बनने वाला आयात छोटा हो गया है।

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  24. answer c will be correct we can see it by doing practical also

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  25. बच्चों को घन और घनाव पहले स्पष्ट करना जरूरी है

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  26. बच्चों को घन और घनाभ पहले स्पष्ट करना जरूरी है सी का उत्तर सही है हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने से संपूर्ण क्षेत्रफल में कमी होगी।

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  27. आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करें

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  28. हम शिक्षार्थी मोमबत्ती की सहायता से6*4 का एक आयत बनाया फिर बाद में विद्यार्थियों से कहा गया कि चाउड़ाई एक कम करके तथा लंबाई 1 बढ़ाया अर्थात 7*3 का आयत बनाया इसके लिए चंबा लड़ाई वाली मोमबत्तियां हटाकर लंबाई वाले हिस्से को बढ़ाया। हमने देखा कि हमारे पास जो मोमबत्तियां शेष बची है इसका मतलब कि बनने वाला आया छोटा हो गया दोनों स्थितियों की तुलना एवं गतिविधि के आधार पर अभ्यास करने पर श्री कथन सत्य पाया गया अर्थात माना कि समझने पर यह निष्कर्ष निकाला गया की लंबाई था इकाइयां और चौड़ाई 4 इकाइयां हैं तो छेत्रफल बराबर 6 गुना 4= 24 वर्ग इकाइयां हुई अब लंबाई में 1जोड़ने पर 7 इकाइयां और चढ़ाई में 1 कम करने पर 3 इकाइयां होंगी।
    आता है । अत: c का उत्तर सही है।

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    1. Sikha Uttar sahi hai aur ham essay icecream ki chammach ke Madhyam se bacchon ko Aakruti Aur gatividhiyon Ke Banakar ke Sikha sakte hain

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  29. विद्यार्थी C का कथन सही है।
    1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
    जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
    क्ष
    क्षेत्रफल- 3×2=6
    अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
    3+1=4
    इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
    2-1=1
    अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
    इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा

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  30. विद्यार्थी को घन एवं घनाभ का ज्ञान देने आवश्यक है । c का उत्तर सही है यह बात का ज्ञान विद्याथियो को देना चाहिए।

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  31. C का उत्तर सही है ।

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  32. C का उत्तर सही है नया क्षेत्र घट जाएगा ।
    इस स्थिति को संभालने के लिए लंबाई * चौड़ाई बराबर क्षेत्रफल की अवधारणा को उदाहरण सहित समझाएंगे
    जैसे-लंबाई में 1 सेन्टीमीटर के 4 और चौड़ाई में 1 सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का

    क्षेत्रफल 4×2=8वर्ग सेन्टीमीटर
    अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
    4+1=5
    इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
    2-1=1
    अब नया क्षेत्रफल- 5×1=5वर्ग सेन्टीमीटर
    इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा!

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    1. मैं करणसिंह पवार शा. हा. स्कूल पिपरी रैय्यत त + जि. बुरहानपुर (म.प्र.)
      बच्चों को घन और घनाभ पहले स्पष्ट करना जरूरी है सी का उत्तर सही है हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने से संपूर्ण क्षेत्रफल में कमी होगी।

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  33. बच्चों को घन और घनाव पहले स्पष्ट करना जरूरी है

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  34. C का उत्तर सही है ।नया क्षेत्र घट जाएगा ।

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  35. छात्र c का जवाब सही है । हम बच्चों को घनाब की जानकारी दे कर आसानी से उनका भ्रम दूर कर सकते है ।

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  36. C का उत्तर सही है ! उदाहरण के लिए लंबाई 10 सेंटीमीटर और चौड़ाई 5 सेंटीमीटर--- क्षेत्रफल बराबर 50 वर्ग सेंटीमीटर ! अब लंबाई में एक बड़ा =10+1=11 और चौड़ाई में एक घटा=5-1=4 अतः अब हमारा क्षेत्रफल होगा बराबर11×4= 44 ! जबकि पहले हमारा क्षेत्रफल 50 वर्ग सेंटीमीटर था और अब 44 वर्ग सेंटीमीटर हो गया ! इसलिए C का आंसर सही है ! इस प्रकार उदाहरण देकर छात्रों को समझाया जा सकता है ! शासकीय माध्यमिक विद्यालय रूपाबेड़ी

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  37. ऐसी स्थिति में कोई भी माप लेकर उसका क्षेत्रफल निकाल लेंगे फिर उस माफ की लंबाई में एक अधिक कर तथा चौड़ाई में एक कम कर उसका पुनः क्षेत्रफल निकालेंगे और स्पष्ट करेंगे कि बाद वाला क्षेत्रफल कम हो जाता है या फिर दो अलग-अलग माप के कागज लेकर के क्षेत्रफल दिखाएंगे

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  38. एक आयत लेकर उस पर गति विधि करके दिखायेगे और परिणाम प्राप्त हो जायेगा ।

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  39. Kamla shinde B.M.STemla घनाभ से समझाया जा सकता हे

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  40. पिटी का प्रयोग करके आईसीटी कैप्टेन खेलों का प्रयोग करके बच्चों।

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  41. विद्यार्थी C का कथन सही है।
    1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
    जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
    क्ष
    क्षेत्रफल- 3×2=6
    अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
    3+1=4
    इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
    2-1=1
    अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
    इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा

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  42. बलेक बोर्ड पर हम घनाभ का निर्माण करके बच्चों को असानी से सही गलत का अंतर बता सकते हैं उत्तर तो C का सही है ऐ हम चित्र के माध्यम से भी बता सकते हैं

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  43. मेरे विचार से,,,
    'C' का उत्तर सही है मैं इसे इस तरह से समझा सकती हूँ, माना लंबाई 4इकाई और चौड़ाई 3 इकाई है तो क्षेत्रफल 4×3=12 वर्ग इकाई होगा ।अब यदि लंबाई में 1 जोड़े तथा चौड़ाई में 1 कम करे तो लंबाई 5 एवम चौड़ाई 2होगी ।तब नया क्षेत्रफल 5×2=10वर्ग इकाई होगा जो पूर्व के क्षेत्रफल 12 से कम है इस प्रकार विद्यार्थी स्वयं कुछ भी पूर्ण संख्याएँ लेकर समझेगें ।
    Sushma Shrivastava Ps Jabalpur

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  44. सारी बाते तात्कालिक पारोस्थिति में उपलब्ध सामग्री आदि परसमझ पर निर्भर है।

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  45. इसके लिए हमें आयात की अवधारणा समझनी चाहिए याने आयात किसे कहते हैं जिसमें हमें भुजाओं का क्षेत्रफल, परिमाप ज्ञात करना चाहिए। उन्हें ये भी समझने आना चाहिए कि जयामिती आकृति कैसी होती हैं याने आयात, घनाभ, वर्ग, त्रिभुज, बेलन, गोला, शंकु कैसी होती है और सवाल को नियमबद्घ सूत्र से करने के पहले आकृति की तार्किक रूप से तुलना करना आना चाहिए। कि क्या परिवर्तन होगा।

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  46. ASHIM KUMAR TIWARI CAC BALSAMUD RAJPUR BARWANI
    C का उत्तर सही है ।नया क्षेत्र घट जाएगा ।

    गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
    जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
    क्ष
    क्षेत्रफल- 3×2=6
    अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
    3+1=4
    इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
    2-1=1
    अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
    इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा

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  47. C का उत्तर सही है हम इन दोनों की तुलना करके बता सकते हैं कि इस प्रकार की गतिविधि करने पर क्षेत्र में कमी होने से संपूर्ण क्षेत्रफल में ही कमी होगी।

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  48. अवधारणा इस तरह समझाया जा सकता है,यदि आयत की ल.व चौ. मे 1cm. का अंतर है। तो क्षेत्रफल फल मे कोई अंतर नही जैसे ल.4व चौ.3क्षेत्रफल = 4सेमी.×3सेमी.= 12वर्ग सेमी.
    ल.चौ. को 1समी. घटाने पर क्षेत्रफल= 3सेमी.×4सेमी.= 12वर्ग सेमी.
    परन्तु ल.व चौ.मे अंतर 1से अधिक हो तो
    जैसे 4व 2 हेतु
    4×2= 8 वर्ग सेमी.व (4-1)×(2+1)= 3 ×3=9वर्ग सेमी.
    ल. व चौ.. मे अंतर 1से कम हो जैसे 4×3.5
    =14 वर्ग सेमी. व (4-1)×(3.5+1)
    =3×4.5= 13.5 वर्ग सेमी.
    अवधारणा का बीजीय व्यजंक का उपयोग कर सामान्यीकरण (generalized) भी किया जा सकता है।

    14 वर्ग सेमी.

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  49. घनाभ की सहायता से समश्या का हल ढूढ कर स्पष्ट करेंगे।

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  50. C. का उत्तर सही है।इस सवाल को यदि घनाभ की सहायता से विधार्थियो को बताने पर वे जल्दी ही सीखेंगे।और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।

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  51. आई.सी.टी द्वारा सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ-साथ विघार्थियों को सक्षम बनाना जिससे वह सूचनाएं और ज्ञान या प्रौघोगिकी के माध्यम से अपने उत्तर की पुष्टि कर सके । विघार्थियों को घन एवं घनाभ। का ज्ञान देना आवश्यक है C का उत्तर सही है इस बात का ज्ञान विघार्थियों को देना आवश्यक चाहिए।

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  52. सबसे पहले आयत की लंबाई और चौड़ाई को मानकर उसका क्षेत्रफल निकालें और इसके बाद उसकी लंबाई एक पड़ा था और चौड़ाई की घटा कर कुछ इस तरह के रास्ते के लिए क्लास का अध्ययन करें तभी किसी निष्कर्ष पर पहुंचे

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  53. Mangala Upadhyay cka kathanshihai shetra that gayega area nikalkar ise bat site hai

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  54. उपरोक्त में से C का उत्तर सही है। हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने पर संपूर्ण क्षेत्रफल में ही कमी होगी।
    इस सवाल को यदि टीएलएम के रूप में घनाभ की सहायता से विद्यार्थियों को समझाने पर वे जल्दी ही सीखेंगे।और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे। और उदाहरण के लिए हम इस तरह भी समझा सकते हैं कि एक आयत जो 1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बनी हो और इस तरह एक अभ्यास से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
    जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले आयत का
    क्षेत्रफल- 3×2=6
    अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
    3+1=4
    इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
    2-1=1
    अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
    इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम हो जाएगा। इसी हल को माचिस की तीलियो से आयत बनाकर भी बताया जा सकता है कि कौन सी आयत का क्षेत्र बड़ा है

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  55. आई सी टी का मतलब है कि सूचना और प्रदधोगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवम ज्ञान या प्रोद्योयोगिकी बच्चों को सीखने में सहायता करे।

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  56. आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करे। अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।

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  57. प्रतिमा परिहार
    Government p.s school madaiyapura
    सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करे। अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।

    Cका उत्तर सही है हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने पर संपूर्ण क्षेत्रफल में ही कमी होगी

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  58. विद्यार्थी को घन एवं घनाभ का ज्ञान देने आवश्यक है । c का उत्तर सही है यह बात का ज्ञान विद्याथियो को देना चाहिए।इस सवाल को यदि टीएलएम के रूप में घनाभ की सहायता से विद्यार्थियों को समझाने पर वे जल्दी ही सीखेंगे।और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।

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  59. पहले हम बच्चों को घन ओर घनाभ का ज्ञान करवाएंगे c का उत्तर सही है

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  60. आई सी टी का मतलब है कि सूचना और प्रदधोगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवम ज्ञान या प्रोद्योयोगिकी बच्चों को सीखने में सहायता करे

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  61. आई सी टी का मतलब है कि सूचना और प्रदधोगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवम ज्ञान या प्रोद्योयोगिकी बच्चों को सीखने में सहायता करे।

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  62. C. सही है। घनाभ की मदद से छात्रों बताने पर जल्दी ही सीखेंगे

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  63. C का उत्तर सही है।इस सवाल को यदि घनाभ की सहायता से छात्रों को बताने पर वे जल्दी ही सीखेंगे।और अपने उत्तर की जांच कर सकेंगे।

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  64. (1)5गुणा6=30
    6गुणा5=30
    क्षेत्रफल बराबर हैं।
    (2) 10गुणा4=40
    9गुणा 5=45
    नया क्षेत्रफल अधिक है।
    (3) 10 गुणा 4=40
    11 गुणा 3=33
    नया क्षेत्रफल कम है
    अतः तीनों परिस्थितियां संभव है।
    A,B,C तीनों सही है। ंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंं
    अमर सिंह सोलंकी शासकीय माध्यमिक विद्यालय द्वारका नगर फंदा पुराना शहर भोपाल मध्यप्रदेश

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  65. Janki Thakur आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करे। अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।

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  66. श्रीमती रजिया बेगम
    शासकीय प्राथमिक बालक शाला पगरा
    ब्लॉक गुनौर (जिला पन्ना )
    डाइस कोड 23100224201

    विद्यार्थी C का कथन सही है।
    1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
    जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
    क्ष
    क्षेत्रफल- 3×2=6
    अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
    3+1=4
    इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
    2-1=1
    अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
    इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा।

    गणित के समीकरण को बच्चों को समझाने के लिए माचिस की तीलियों का प्रयोग करके हम उन्हें बहुत अच्छे तरीके से समझा सकते हैं कि किस प्रकार की आकृति निर्मित होती है घटती है बढ़ती है जिससे कि प्रत्यक्ष रूप से सेंटीमीटर में लंबाई चौड़ाई को दर्शाया जा सकता है और उसे समझ सकते हैं कि किस प्रकार से हमें यहां पर लंबाई चौड़ाई और उसका क्षेत्रफल ज्ञात करना बच्चों को समझा आसान होगा ।

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  67. श्रीमती रजिया बेगम
    शासकीय प्राथमिक बालक शाला पगरा
    ब्लॉक गुनौर (जिला पन्ना )
    डाइस कोड 23100224201

    विद्यार्थी C का कथन सही है।
    1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
    जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
    क्ष
    क्षेत्रफल- 3×2=6
    अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
    3+1=4
    इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
    2-1=1
    अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
    इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा।

    गणित के इस समीकरण को बच्चों को समझाने के लिए माचिस की तीलियों का प्रयोग करके हम उन्हें बहुत अच्छे तरीके से समझा सकते हैं कि किस प्रकार की आकृति निर्मित होती है घटती है बढ़ती है जिससे कि प्रत्यक्ष रूप से सेंटीमीटर में लंबाई चौड़ाई को दर्शाया जा सकता है और उसे समझ सकते हैं कि किस प्रकार से हमें यहां पर लंबाई बढाना है और चौड़ाई को घटना और उसका क्षेत्रफल ज्ञात करना बच्चों को समझाना आसान होगा ।

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  68. विद्यार्थी C का कथन सही है।
    1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
    जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
    क्ष
    क्षेत्रफल- 3×2=6
    अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
    3+1=4
    इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
    2-1=1
    अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
    इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा।

    गणित के इस समीकरण को बच्चों को समझाने के लिए माचिस की तीलियों का प्रयोग करके हम उन्हें बहुत अच्छे तरीके से समझा सकते हैं कि किस प्रकार की आकृति निर्मित होती है घटती है बढ़ती है जिससे कि प्रत्यक्ष रूप से सेंटीमीटर में लंबाई चौड़ाई को दर्शाया जा सकता है और उसे समझ सकते हैं कि किस प्रकार से हमें यहां पर लंबाई बढाना है और चौड़ाई को घटना और उसका क्षेत्रफल ज्ञात करना बच्चों को समझाना आसान होगा l सी का कहना सही है

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  69. *बोर्ड पर आयत की दोनों स्थितियों के चित्र प्रदर्शन द्वारा-
    * उन चित्रों को बोर्ड पर स्वयं खंडों मैं वर्गीकृत दिखाकर
    * बच्चों द्वारा स्वयं ग्राफ पेपर पर बनवाकर
    *कक्षा या परिसर में ऐसी ही आकृतियों का समूहों द्वारा (खेल /गतिविधियों) के रूप में प्रदर्शन द्वारा
    *बच्चों को ऐसे ही अन्य उदाहरणों के हल को खोज में सक्रिय रुप से व्यस्त रखकर
    * 2D, 3D इमेजेस / सामग्रियों/ simulation और रूब्रिक के समुचित उपयोग द्वारा खोजने और करने की प्रवृति को बढ़ावा देकर।

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  70. संतोष कुमार नामदेव सी का कहना सही है क्षेत्रफल कम हो जाएगा

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  71. C. का उत्तर सही है।इस सवाल को यदि घनाभ की सहायता से विधार्थियो को बताने पर वे जल्दी ही सीखेंगे।और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।

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  72. Latika jaiswal
    G.P.S.panjra,sarna, chhindwara
    Bachoo ko cube aur cuboid
    m spast krana jruri h,in dono m compare krke bta skte h kisi bhi chetr m kmi hone se sampurn chetrfl m kmi hoti h....

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  73. सी का उत्तर सही है हम छात्रों को अपने कक्षा का फर्श ले या एक दीवार ले ले उसको हम आयत मानकर बच्चों से कहें जैसे फर्श का पहले हम क्षेत्रफल बताएं कितना होगा उसके बाद हम लंबाई में या चौड़ाई में कमी करके उनको स्वयं करने के लिए दें कि इसमें एक संख्या सेंटीमीटर की कमी करके देखो फिर जब वे क्षेत्रफल सूत्र के द्वारा निकालेंगे तो उन्हें स्वयं समझ में आ जाएगा..
    श्रीमती चंद्रिका कौरव
    एमएस स्टेशन गंज गाडरवारा जिला नरसिंहपुर मध्य प्रदेश

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  74. बच्चों को घन और घनाभ पहले स्पष्ट करना जरूरी है सी का उत्तर सही है हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने से संपूर्ण क्षेत्रफल में कमी होगी

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  75. बच्चों को घन और घनाभ स्पष्ठ करना जरूरी है व क्षेत्रफल की समझ करवाना जरूरी है

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  76. ऐसी स्थिति में हम घानाभ को समझाते है हम इसी सहायता से बच्चे को समझा देगे और उसकी समझ में भी a जाएगाविद्यार्थी C का कथन सही है।
    1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
    जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
    क्ष
    क्षेत्रफल- 3×2=6
    अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
    3+1=4
    इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
    2-1=1
    अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
    इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा।

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  77. कथन को पूरा पड़ेगी और कथन को पूरा पढ़ने के बाद उसे स्पष्ट करेंगे तो साथ में बिजी व्यंजक तैयार करेंगे और फिर उसके बाद चर्चा का विशेषण करते हुए समझने समझने का प्रयास करेंगे

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  78. एक आयत लेकर गतिविधि करेगे और बच्चों को घन और घनाभ स्पष्ट करना जरूरी है c उत्तर सही हे

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  79. C का उत्तर सही है ! उदाहरण के लिए लंबाई 10 सेंटीमीटर और चौड़ाई 5 सेंटीमीटर--- क्षेत्रफल बराबर 50 वर्ग सेंटीमीटर ! अब लंबाई में एक बड़ा =10+1=11 और चौड़ाई में एक घटा=5-1=4 अतः अब हमारा क्षेत्रफल होगा बराबर11×4= 44 ! जबकि पहले हमारा क्षेत्रफल 50 वर्ग सेंटीमीटर था और अब 44 वर्ग सेंटीमीटर हो गया ! इसलिए C का आंसर सही है ! इस प्रकार उदाहरण देकर छात्रों को समझाया जा सकता है !

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  80. Answer c is correct .Is by doing practical also.

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  81. आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करे। अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।

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  82. आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करे। अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।

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  83. मॉड्यूल 9 गतिविधि 5: विचार करें
    A ने कहा, ‘यदि आयत की लंबाई 1 से बढ़ाती है और चौड़ाई 1 से कम हो जाती है, तो आयत से घिरा क्षेत्र समान रहता है '। B ने कहा 'नहीं, A गलत है क्योंकि नया क्षेत्र बढ़ जाएगा'। C ने कहा नहीं, A और B दोनों गलत हैं, नया क्षेत्र घट जाएगा ’। आप इस स्थिति को कैसे संभालेंगे?

    उपरोक्त समस्या में C का कथन सही है, क्योंकि लंबाई बढ़ाने एवं चौड़ाई घटाने पर आयात से घिरा क्षेत्र कम हो जाता है। इसके लिए हम छात्रों को एक गतिविधि करा सकते हैं। जैसे
    हम माचिस की तीलियों से 6*4 का आयात बनवाएं। इसके बाद छात्रों से कहें कि इसकी चौड़ाई एक कम करके लंबाई एक बढ़ाते हैं, अर्थात 7*3 का आयात बनाएंगे। इसके लिए चौड़ाई वाली तीलियां हटाकर लंबाई वाले हिस्से में बढ़ाएंगे। इसमें हम देखेंगे कि हमारे पास तीलियां शेष बची हुई है। इसका मतलब कि बनने वाला आयात छोटा हो गया है।

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  84. आई टी सी मैं गणित विषय को बहुत ही अच्छे ढंग से समझाया गया है। हमारे जीवन मैं गणित एक अमृत विषय है। गणित एक सम्पूर्ण वषय है गणित हमारी दैनिक भाषा है। यू.एल.चौपरिया पृधानाध्यापक मा.वि.गिन्दौरा जिलाशिवपुरी म.प्र.।

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  85. Ict ka matalab he bachon ko technology ke sath chalana.
    C ans sahi he

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  86. छात्रों को पहले घन और घनाभ की पहचान करना सिखायेंगे।

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  87. Hame baccho ko pehle ayat ke bare me jankari denies chahiye .

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  88. अभी को रोना नहीं चल रहा है जिससे बच्चों की पढ़ाई सुचारू रूप से चलती रहे इसके लिए हमें आईटीसी का सहयोग लिया गया है जिसमें अधिक से अधिक बच्चे भाग लेकर अपनी शिक्षा पूर्ण करें और इसमें दृश्य श्रव्य सामग्री का उपयोग होता है

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  89. घन और घनाभ स्पष्ट करना जरूरी है c उत्तर सही हे

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  90. Prathmik shikshak Begumganjj c का कथन सही है, क्योंकि लंबाई बढ़ाने एवं चौड़ाई घटाने पर आयात से घिरा क्षेत्र कम हो जाता है। इसके लिए हम छात्रों को एक गतिविधि करा सकते हैं। जैसे
    हम माचिस की तीलियों से 6*4 का आयात बनवाएं। इसके बाद छात्रों से कहें कि इसकी चौड़ाई एक कम करके लंबाई एक बढ़ाते हैं, अर्थात 7*3 का आयात बनाएंगे। इसके लिए चौड़ाई वाली तीलियां हटाकर लंबाई वाले हिस्से में बढ़ाएंगे। इसमें हम देखेंगे कि हमारे पास तीलियां शेष बची हुई है। इसका मतलब कि बनने वाला आयात छोटा हो गया है।

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  91. C. का उत्तर सही है।इस सवाल को यदि घनाभ की सहायता से विधार्थियो को बताने पर वे जल्दी ही सीखेंगे।और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे। क्योंकि लंबाई बढ़ाने एवं चौड़ाई घटाने पर आयात से घिरा क्षेत्र कम हो जाता है। इसके लिए हम छात्रों को एक गतिविधि करा सकते हैं। जैसे
    हम माचिस की तीलियों से 6*4 का आयात बनवाएं। इसके बाद छात्रों से कहें कि इसकी चौड़ाई एक कम करके लंबाई एक बढ़ाते हैं, अर्थात 7*3 का आयात बनाएंगे। इसके लिए चौड़ाई वाली तीलियां हटाकर लंबाई वाले हिस्से में बढ़ाएंगे। इसमें हम देखेंगे कि हमारे पास तीलियां शेष बची हुई है। इसका मतलब कि बनने वाला आयात छोटा हो गया है।

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  92. नया क्षेत्र घट जाएगा सी ने सही उत्तर दिया है संदीप मिश्रा एकीकृत शाला हाईस्कूल गोंडी गोला जिला बैतूल मध्य प्रदेश

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  93. Cका उत्तर सही है यदि हम घनाभ की सहायता से बच्चों को बतायेगे तो वे जल्दी समझ जावेगे

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  94. यदि किसी आयत की लंबाई 10cm व चौड़ाई 9cm है। तो उसका क्षेत्रफल 90 वर्ग सेंमी होगा। यदि लंबाई 1cm अधिक और चौड़ाई 1cm कम करने पर उसका क्षेत्रफल 88वर्गसेंमी होगा। उत्तर c सही है।

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  95. C उत्तर सही है नया छेत्र कट जाएगा

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  96. C का उत्तर सही है क्योंकि आयत की किसी एक भुजा में कमी होने से सम्पूर्ण क्षेत्रफल में कमी होगी।आयत की लंबाई बढ़ाने व चौड़ाई घटाने पर क्षेत्रफल कम हो जाता है।

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  97. C का उत्तर सही है।क्षेत्रफल घट जाएगा, चित्र बनाकर उन्हें समझा सकते हैं।

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  98. बच्चों को घन और घनाभ पहले स्पष्ट करना जरूरी है सी का उत्तर सही है हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने से संपूर्ण क्षेत्रफल में कमी होगी।

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  99. यदि किसी आयत की लम्बाई10 cm व चौड़ाई9cm है। तो उसका क्षेत्रफल90 वर्गcm होगा। यदि लम्बाई1cm अधिक और चौड़ाई1cmकम करने पर उसका क्षेत्रफल88 वर्गcm होगा। उत्तरcसहीहै।

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  100. छात्रों को पहले घन और घनाभ की पहचान करना सिखायेंगे।

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  101. Cका उत्तर सही है क्योंकि लम्बाई बढाने एवं चौड़ाई घटाने पर आयत से घिरा क्षेत्रफल कम हो जाता है इसके लिएछात्रों को माचिस की तीलियो द्वारा गतिविधि करा कर अच्छे से समझा जा सकता है

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  102. बच्चों को घन और घनाभ पहले स्पष्ट करना जरूरी है सी का उत्तर सही है हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने से संपूर्ण क्षेत्रफल में कमी होगी।

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  103. is prashn main sikha Uttar sahi hai bacchon ko yadi ham ghanabh ki sahayata se is prakriya ko samjhaie Denge tu bacche badhiya aasani se Sikh jaenge aur unhen staron ki dubara Nahin hogi iske alava ham ICT Ka prayog karke badi hi aasani se is tarah Ki dua wale prashnon ko bacchon ko sikha sakte hain jisse unka vyavaharik Gyan shudron ho aur vah is prakar ke sawalon mein galti na Karenbacchon ko yah samjha Na vah Kisi ek kshetra Mein Kami karne per sampurn kshetra Mein Kami hogi

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  104. यदि किसी आयत की लंबाई 10cm व चौड़ाई 9cm है। तो उसका क्षेत्रफल 90 वर्ग सेंमी होगा। यदि लंबाई 1cm अधिक और चौड़ाई 1cm कम करने पर उसका क्षेत्रफल 88वर्गसेंमी होगा। उत्तर c सही है।

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  105. Is prashn Mein c Uttar sahi hai Agar ham bacchon ko Ghana born ki sahayata se is prakar ke prashnon ko samjha ayenge to unko is prakar ki duvidha paida Nahin hogi aur vah badi aasani se yah samajh jaenge ki jab Kisi aakruti ke kshetra Mein Kami ki jaati Hai to uske sampurn kshetra Mein Kami ho jaati Hai ICT Ka prayog karke a badi aasani se bacchon ko is prakar ke sawalon ko ghata kar aur Bada kar samjhaya ja sakta hai

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  106. c का उत्तर सही है क्योंकि दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी भी क्षेत्र में कमी होने पर संपूर्ण क्षेत्रफल में भी कमी होगी घनाभ की सहायता से विद्यार्थियों को बताएंगे पर भी जल्दी सीख जाएंगे

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  107. आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करे। अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।

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  108. अलग अलग केस देखें तो A, B व C तीनों सही हैं।
    यदि लम्बाई व चौड़ाई में एक का अंतर है तो A सही है।
    यदि दो का अंतर है तो क्षेत्रफल से बढ़ जाएगा। जैसे 7 ×9
    यदि 5x10 =50
    तो 9×6 =54

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  109. C ka uttar sahi h yadi hum bacchho ko ghanav ki sahayata se baccho ko bataayenge to wahe jaldi sikh payenge or apne uttar ki pushti kar payenge.

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  110. C ka answer sahi hai lambai kam karne per chodai bhe kam ho jayegi.

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  111. यदि किसी आयत की लंबाई 10 सेंटीमीटर और चौड़ाई 9 सेंटीमीटर है, तो उसका क्षेत्रफल , लंबाई 10 सेंटीमीटर
    * चौड़ाई 9 सेंटीमीटर=90 वर्ग सेंटीमीटर होगा। 1 यदि लंबाई 1 सेंटीमीटर अधिक और चौड़ाई 1 सेंटीमीटर कम करने पर उसका क्षेत्रफल 88 वर्ग सेंटीमीटर होगा।
    इसलिए उत्तर C सही है।

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  112. C द्वारा दिया गया उत्तर सही है

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  113. Pushpa singh MS bagh farhat afza phanda old city jsk-girls station.
    Students ko black board par pahle ek rectangle banakar uska area l×b formule se nikalkar samjhayege. Jaise yadi l=4c.m and b=3c.m hai to area hoga 12 square c.m.Ab yadi l=5c.m and b=2c.m tab area hoga 10 square c.m.
    Matlab C' la ana sahi hai.ye students ko samajh as jayega.

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  114. सी का उत्तर सही है चित्र बनाकर हम अच्छी तरीके से बच्चों को समझा सकते हैं

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  115. सी सही आंसर है क्यों बाइट की मदद से हम से छात्रों को आसानी से समझा सकते हैं क्योंकि लेंथ के बढ़ने पर क्षेत्रफल बढ़ जाएगा

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  116. दिलीप सिंह ठाकुर, शिक्षक, शासकीय एकीकृत शाला, घाना, घुन्सौर, जबलपुर =बच्चों को घनाभ की सहायता से उनकी समस्या का निराकरण कर देना उचित होगा।.... दिलीप सिंह ठाकुर, जबलपुर

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  117. C.का उत्तर सही है

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  118. इस सवाल में सी का कथन सही है आयत की लंबाई 1 बढ़ाने पर एवं चौड़ाई 1 घटाने पर आयत से गिरा क्षेत्र कम हो जाता है इसके लिए हम छात्रों को एक गतिविधि कराएंगे माचिस की तीलियों से चार तीली लि लंबा एवं दो तीली चौड़ा आयत बनाएंगे फिर 5 तीली लंबा एवं एक तीली चौड़ा आयत बनाएंगे स्पष्ट है कि क्षेत्रफल घट गया है पहले आयत का क्षेत्रफल
    8 तीली था और दूसरे आयत का क्षेत्रफल 5 तीली है

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  119. विद्यार्थी C का कथन सही है। यदि दो का अंतर है तो क्षेत्रफल से बढ़ जाएगा।

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  120. घनाभ की सहायता से बच्चो को समझाया जा सकता है ।

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  121. विद्यार्थी C का कथन सही है।
    1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
    जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
    क्ष
    क्षेत्रफल- 3×2=6
    अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
    3+1=4
    इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
    2-1=1
    अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
    इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा

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  122. विद्यार्थी C का कथन सही है।
    1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
    जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
    क्ष
    क्षेत्रफल- 3×2=6
    अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
    3+1=4
    इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
    2-1=1
    अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
    इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा।।

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  123. सी सही है क्षेत्र कम हो जायेगा। गतिविधि करके समझाया जा सकता है।

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  124. घनाभ का सहारा लेकर

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  125. समान परिमाप वाली विभिन्न आयताकार आकृतियों का क्षेत्रफल अलग अलग होता है इनमें से जिस आकृति की लंबाई और चौड़ाई में कम अंतर होगा उस आकृति का क्षेत्रफल अधिक होगा तथा जैसे-जैसे लंबाई और चौड़ाई में अंतर बढ़ता जाएगा आकृति का क्षेत्रफल घटता जाएगा अतः C का उत्तर सही है।

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  126. क्षेत्रफल बढ़ जाएगा।

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  127. घनाब का सहारा लेकर सी का उतर सही है

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  128. विद्यार्थी C का कथन सही है।
    1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
    जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
    क्ष
    क्षेत्रफल- 3×2=6
    अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
    3+1=4
    इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
    2-1=1
    अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
    इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा

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  129. C sahi hai kyoki length badhne aur chaudai ghatne se ander ka kshetra kame ho jata hai

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  130. हम विभिन्न माप वाले अनेक आयतों को उदाहरण। स्वरूप लेकर दिए गये निर्देशों के अनुसार लम्बाई बढ़ाकर व चौड़ाई को घटाकर क्षेत्रफल निकालने की गतिविधियां कराएंगे तथा विद्यार्थी को स्वयं निष्कर्ष पर पहुंचने देंगे।

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  131. विद्यार्थी C का कथन निम्नाधार पर सही है-
    (01.) वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है जैसे-लंबाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
    क्षेत्रफल- 3×2=6
    अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
    3+1=4
    इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
    2-1=1
    अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
    इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा।

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  132. नमस्कार मैं सुंदर सूर्यवंशी माध्यमिक शिक्षक शासकीय माध्यमिक शाला चिकली मुकासा C का उत्तर सही हैबच्चे को इस अवधारणा को आसानी से समझा सकते हैं इसके लिए आयत को हम खीले और धागे से बना करकेबच्चे को इस अवधारणा को आसानी से समझा सकते हैं क्योंकि जब हम खीले को पास में करके उनको दूर करेंगे तो वह लंबा हो जाएगा और जब दूर करके उनको पास में करेंगे तो वह स्थान चौड़ा हो जाएगा इससे वह आसानी से समझ जाएंगे।

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  133. उत्तर कौन सा सही है यह मायने नहीं रखता। मायने ये है कि उसे माडल के माध्यम से से संपूर्ण ज्ञान दिया जा सकता है।

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  134. Itc ka arth hai suchna evm prodhougiki ke sath chhatron ko saksham banana. Be suchna evm gayan ya prodhougiki jo chhatro ko sikhane me madad kare.apane uttr ki pushti kare.

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  135. इस स्थिति को संभालने के लिए हम बच्चों को उदाहरण के द्वारा सरल शब्दों में समझाने का प्रयास करेंगे। जैसे मान लिया पहले लंबाई 4 सेंटीमीटर और चौड़ाई 2 सेंटीमीटर है तो क्षेत्रफल लंबाई * चौड़ाई के अनुसार 8 वर्ग सेंटीमीटर हो जाएगा। इसके पश्चात लंबाई 1 सेंटीमीटर बढ़ाने पर 5 सेंटीमीटर और चौड़ाई 1 सेंटीमीटर कम करने पर नई चौड़ाई 1 सेंटीमीटर हो जाएगी तो नया क्षेत्रफल 5 * 1 बराबर 5 वर्ग सेंटीमीटर हो जाएगा। तो हमने देखा बच्चों की पहले क्षेत्रफल 8 वर्ग सेंटीमीटर था और लंबाई 1 सेंटीमीटर बढ़ाने तथा चौड़ाई 1 सेंटीमीटर कम करने पर नया क्षेत्रफल 5 वर्ग सेंटीमीटर हो गया अर्थात नया क्षेत्रफल कम हो गया इस प्रकार हम बच्चों को विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से समझाने का प्रयास करेंगे और बच्चों से कहेंगे कि स्वयं लंबाई और चौड़ाई के उदाहरण लेकर क्षेत्रफल निकालने का प्रयास करें।

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  136. विद्यार्थी C का कथन सही है।
    1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
    जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
    क्ष
    क्षेत्रफल- 3×2=6
    अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
    3+1=4
    इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
    2-1=1
    अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
    इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा

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  137. सबसे पहले रेखागणित व क्षेत्रमिति संबंधी अवधारणाऐं स्पष्ट करना चाहिए ।

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  138. इसी प्रकार हम विभिन्न लंबाई तथा चौड़ाई बच्चों को सोचने के लिए कहेंगे तथा लंबाई व चौड़ाई का गुणा करके बच्चे जब स्वयं क्षेत्रफल की गणना करेंगे तो उन्हें ज्ञात होगा की लंबाई 1 सेंटीमीटर बढ़ाने तथा चौड़ाई 1 सेंटीमीटर कम करने पर हमेशा क्षेत्रफल काम हो रहा है इस प्रकार बच्चे स्वयं करके सीखेंगे -सारिका गुप्ता, कटनी

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  139. आईसीटी काअर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विधार्थियों को सक्षम बनाना सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करें।

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  140. C का उत्तर सही है इस स्थिति मे हम कई उदाहरण देकर बच्चों को समझांएगे

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  141. G.S.Parmar
    G.p.s।Kundla
    Dise 23180507301
    JSK HSS Barthun
    Neemuch M P
    यहां सी का कथन सही है क्योंकि जब लंबाई बड़ा कर चौड़ाई को कम किया जाए तो क्षेत्रफल कम हो जाता है जैसे
    6*3=18
    7*2=14
    8*1=8

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  142. Replies
    1. बच्चो को घन व घनाभ का ज्ञान देना जरूरी है

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  143. Cका उत्तर सही है हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने पर संपूर्ण क्षेत्रफल में ही कमी होगी

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  144. विद्यार्थी C का कथन निम्नाधार पर सही है-
    (01.) वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है जैसे-लंबाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
    क्षेत्रफल- 3×2=6
    अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
    3+1=4
    इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
    2-1=1
    अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
    इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा।

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  145. Cका उत्तर सही है हम इन दोनों को कंपेयर करके बता सकते हैं कि किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने पर संपूर्ण क्षेत्रफल में ही कमी होगी

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  146. दोनों स्थितियों का तुलनात्मक और गतिविधि आधारित अभ्यास कराकर।

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  147. C. का उत्तर सही है।इस सवाल को यदि घनाभ की सहायता से विधार्थियो को बताने पर वे जल्दी ही सीखेंगे।और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।

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  148. C. का उत्तर सही है।
    इस प्रश्न को यदि घनाभ की सहायता से विधार्थियो को समझाये तो छात्र जल्दी ही सीखेंगे। और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।

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  149. बच्चों को घन और घनाभ पहले स्पष्ट करना जरूरी है सी का उत्तर सही है किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने से संपूर्ण क्षेत्रफल में कमी होगी।

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  150. दोनों स्थितियों का तुलनात्मक और गतिविधि आधारित अभ्यास कराकर।

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  151. बच्चों को घन और घनाभ पहले स्पष्ट करना जरूरी है सी का उत्तर सही है किसी एक भी क्षेत्र में कमी होने से संपूर्ण क्षेत्रफल में कमी होगी।

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  152. मै सुशांत अग्निहोत्री सहायक शिक्षक शास. वरिष्ठ बुनियादी माध्यमिक शाला पनागर जिला जबलपुर में कार्यरत हू मैरे अनुसार C का कथन सही हे
    1 वर्ग सेन्टीमीटर भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
    जैसे-लंबाई में 1वर्ग सेन्टीमीटर के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग सेन्टीमीटर के 2 खानों वाले क्षेत्र का
    क्ष
    क्षेत्रफल- 3×2=6
    अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
    3+1=4
    इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
    2-1=1
    अब नया क्षेत्रफल-4×1=4
    इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा

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  153. 1 वर्ग cm भुजा वाले खानों से बने क्षेत्र में एक गतिविधि से इस समस्या का स्पष्टीकरण किया जा सकता है
    जैसे-लंबाई में 1वर्ग cm के 3 और चौड़ाई में 1 वर्ग cm के 2 खानों वाले क्षेत्र का
    क्ष
    क्षेत्रफल- 3×2=6
    अब लंबाई में 1 बढ़ाने पर अर्थात
    3+1=4cm
    इसी प्रकार चौड़ाई में 1 की कमी करने पर अर्थात
    2-1=1cm
    अब नया क्षेत्रफल-4×1=4cm
    इस प्रकार नया क्षेत्रफल कम जाएगा

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  154. प्रश्न इस प्रकार है:-

    Aने कहा, ‘यदि आयत की लंबाई 1 से. बढ़ती है और चौड़ाई 1 से. कम हो जाती है, तो आयत से घिरा क्षेत्र समान रहता है '। B ने कहा 'नहीं, A गलत है क्योंकि नया क्षेत्र बढ़ जाएगा'। C ने कहा नहीं, A और B दोनों गलत हैं, नया क्षेत्र घट जाएगा ’।

    इसके लिए हम
    तीनों बच्चों के सामने वर्ग सेंटीमीटर के खाने वाली कॉपी का उपयोग करते हुए
    इस तरह उदाहरण देते हुए समझाएंगे

    माना एक आयत ( लं.-4 से.मी. व चौ.-3 से.मी. )का है

    4×3=12

    अब इसमें
    प्रश्नानुसार
    लं. 4 से. को 1 से. बढ़ाकर 5
    एवं
    चौ. 3 से. को 1 से. कम करके 2 कर लेते हैं
    तो
    5×2=10
    अर्थात्
    क्षेत्रफल (12 से 10) कम हुआ

    ऐसे ही एक दो उदाहरण और देकर बच्चों की इस अवधारणा को क्लियर करेंगे....


    धन्यवाद


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  155. TulshaBarsaiya MS bagh farhat afza ,bhopal.
    C का उत्तर सही है । समझाने के लिए माना लंबाई 5 इकाई और चौड़ाई 2 इकाई है। क्षेत्रफल 5×2=10 वर्ग इकाई हुआ। अब लं में 1जोड़ने पर 6 और चौड़ाई में 1कम करने पर 1 होगा । और नया क्षेत्रफल 6×1=6 वर्ग इकाई होगा जो पूर्व क्षेफल कम है। इस प्रकार विद्यार्थी स्वयं कुछ भी पूर्ण संख्याएं लेकर समझेंगे।

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  156. Chanda Devi Vyas , GPS Narsinghpura Mandsaur
    आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करें | बच्चों को घन और घनाभ स्पष्ठ करना जरूरी है व क्षेत्रफल की समझ करवाना जरूरी है |C. का उत्तर सही है।
    इस प्रश्न को यदि घनाभ की सहायता से विधार्थियो को समझाये तो छात्र जल्दी ही सीखेंगे। और अपने उत्तर की पुष्टि कर सकेंगे।

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  157. आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करें
    आईसीटी का अर्थ है सूचना एवं प्रौद्योगिकी के साथ विद्यार्थियों को सक्षम बनाना वे सूचनाएं एवं ज्ञान या प्रौद्योगिकी जो बच्चों को सीखने में मदद करें

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  158. C ka answer sahi hai area k ho jayga

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  159. Yadi kisi aayat ki lambayi10 cm or chodayi 9cm he to uske chetrfal 90varg cm Hogan yadi lambayi 1cm kam karne pr uske chetrfal 88 varga cm hoga answer c sahi h

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  160. उपरोक्त समस्या में C का कथन सही है, क्योंकि लंबाई बढ़ाने एवं चौड़ाई घटाने पर आयात से घिरा क्षेत्र कम हो जाता है। इसके लिए हम छात्रों को एक गतिविधि करा सकते हैं। जैसे
    हम माचिस की तीलियों से 6*4 का आयात बनवाएं। इसके बाद छात्रों से कहें कि इसकी चौड़ाई एक कम करके लंबाई एक बढ़ाते हैं, अर्थात 7*3 का आयात बनाएंगे। इसके लिए चौड़ाई वाली तीलियां हटाकर लंबाई वाले हिस्से में बढ़ाएंगे। इसमें हम देखेंगे कि हमारे पास तीलियां शेष बची हुई है। इसका मतलब कि बनने वाला आयात छोटा हो गया है।

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    Ul chopariya

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  161. Cका उत्तर सही है क्योंकि लम्बाई बढाने एवं चौड़ाई घटाने पर आयत से घिरा क्षेत्रफल कम हो जाता है इसके लिएछात्रों को माचिस की तीलियो द्वारा गतिविधि करा कर अच्छे से समझा जा सकता है। बच्चे गतिविधि से आसानी से समझ जाते हैं और उनके दिमाग मे बैठ जाता है।

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  162. Kailash prasad yadav
    m.s soojipurva Gangeo rewa m.p
    मेरे विचार
    समान परिमाप वाली विभिन्न आयताकार आकृतियों का क्षेत्रफल अलग अलग होता है इनमें से जिस आकृति की लंबाई और चौड़ाई में कम अंतर होगा उस आकृति का क्षेत्रफल अधिक होगा तथा जैसे-जैसे लंबाई और चौड़ाई में अंतर बढ़ता जाएगा आकृति का क्षेत्रफल घटता जाएगा अतः C का उत्तर सही है।

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  163. उक्त समस्या में C का कथन सत्य है क्योंकि लंबाई बढ़ाने और चौड़ाई घटाने पर आयत का घिरा क्षेत्र कम होगा ।अर्थात माचिस की तीलियों से इस को अच्छे से समझा जा सकता है।

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  164. Yogendra singh raghuwanshi GM's berua सिलवानी जिला रायसेन एमपी
    प्रिश्न A ने कहा, ‘यदि आयत की लंबाई 1 से बढ़ाती है और चौड़ाई 1 से कम हो जाती है, तो आयत से घिरा क्षेत्र समान रहता है '। B ने कहा 'नहीं, A गलत है क्योंकि नया क्षेत्र बढ़ जाएगा'। C ने कहा नहीं, A और B दोनों गलत हैं, नया क्षेत्र घट जाएगा ’। आप इस स्थिति को कैसे संभालेंगे?
    C उतर सही है
    1गतिवधि माचिस की तीलियों से इस को अच्छे से समझा जा सकता है
    2समान परिमाप वाली विभिन्न आयताकार आकृतियों का क्षेत्रफल को समझकर

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  165. घनाभ की स्थिति को बच्चों में स्पष्ट करना जरूरी है उत्तर c सही है

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  166. आई टी सी के माध्यम से बच्चों को सीखने सिखाने तथा उसके सर्वागींन विकास मैं हम सक्षम हैं।

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  167. मैं राधा यादव जिला अशोक नगर विकास खंड ईसागढ़ शासकीय माध्यमिक विद्यालय सेमरखेड़ी की शिक्षिका हूं।
    एक आयत लेकर गतिविधि करेंगे और बच्चो को घन और घनाभ के बारे में स्पष्ट बताएंगे क्योंकि उनके बारे में बताना बहुत जरूरी है इसीलिए (C) उत्तर सही है।

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  168. Uprokt samasya mein C ka kathan sahi hai Kyunki 1 lambai badhane AVN 1 chaudai kam karne a se a aayat ka Kshetra kam ho jayega atah gatividhi ke dwara 8×6 ka aayat banaen aur chhatron se a 1 lambai badhane a aur aur 1 chaudai ghatane Ko Kahen tab 9× 5 aayat banta hai jisse aayat ka Kshetra kam ho jata hai.

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  169. C का answer सही है।

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  170. मेरे मत से तीनों अपनी अपनी जगह सही है ..तीनों ही परिस्थितियां संभव है ....उदाहरण के तौर पर
    यदि हम लंबाई 3 इकाई ले और चौड़ाई 4 इकाई ले , तो क्षेत्रफल 12 वर्ग इकाई आयगा । और लंबाई मे 1 बढ़ाने पर लंबाई 4 इकाई हो जायगी और चौड़ाई से 1 घटाने पर चौड़ाई 3 इकाई हो जायगी , तो भी क्षेत्रफल 12 वर्ग इकाई आयगा ।यहां क्षेत्रफल समान है ।

    अगली परिस्थिति
    लंबाई 5 इकाई ले और चौड़ाई 3 इकाई तो क्षेत्रफल 15 वर्ग इकाई होगा तथा अब लंबाई मे 1 बढ़ाने पर लंबाई 6 इकाई और चौड़ाई मे से 1 कम करने 2 इकाई होगी और ऐसी आकृति का क्षेत्रफल 12 वर्ग इकाई होगा , जो कि मूल क्षेत्रफल से कम है ।

    अब एक अन्य परिस्थिति
    यदि लंबाई 2 इकाई ले और चौड़ाई 4 इकाई ले तो क्षेत्रफल 8 वर्ग इकाई होगा तथा लंबाई मे 1 बढ़ाने पर लंबाई 3 इकाई तथा चौड़ाई मे 1 कम करने पर चौड़ाई 3 इकाई तो क्षेत्रफल 9 वर्ग इकाई होगा , जो कि मूल आयात के क्षेत्रफल से अधिक है ।
    इस प्रकार से तीनों परिस्थितियां संभव है ......मैं इस तथ्य को बच्चों को माचिस की तीली ,या कागज स्केल या blackboard आदि कई प्रकार से ये अवधारणा स्पष्ट कर सकती हूँ ।
    धन्यवाद 🙏
    दीप्ति जैन शिक्षक दतिया

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  171. Cका उत्तर सही है इस सवाल को यदि हम घनाभ की सहायता से समझाने का प्रयास करें तो बच्चों को सही रूप में समझाया जा सकता है

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