मॉड्यूल 8 गतिविधि 2: अपने विचार साझा करें


"पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय-क्षेत्र है" कोई उदाहरण देते हुए इस कथन का समर्थन करें।

चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।


Comments

  1. Bacche apne charo aur ke vatavaran se bhi sikhte he

    ReplyDelete
  2. बच्चे अपने चोरों ओर के वातावरण से भी सीखत हैं

    ReplyDelete
  3. पर्यावरण अध्ययन से वे अपने बारे में सोचना समझना सीखते हैं और यह गतिविधियां बच्चे को अपने प्रति आत्मसम्मान की भावना से भर्ती है

    ReplyDelete
  4. पर्यावरण अध्ययन से वे अपने बारे में सोचना समझना सीखते हैं और यह गतिविधियां बच्चों को अपने प्रति आत्मसम्मान की भावना से भरी होती है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. Mangla Jadhav पर्यावरण अध्ययन से वे अपने बारे में सोचना समझना सीखते हैं और यह गतिविधियां बच्चे को अपने प्रति आत्मसम्मान की भावना से भर्ती है

      Delete
  5. Yah kathan bilkul sahi hai Kyunki Paryavaran adhyayan ke antargat bacche Apne aaspaas ke bhautik,Samajik, Arthik, rajnitik Aur sampurn parivesh Ka gyan prapt kar sakte hain

    ReplyDelete
    Replies
    1. Sandeepa sthapak,GHS Pachpedhi
      क्रमिक विकास को स्वयं से आगे जा कर परिवार,पड़ोस, समझ,देश और विश्व के व्यापक सन्दर्भो को समझ पाता है

      Delete
  6. पर्यावरण अध्ययन समूचे सामाजिक परिवेश को समाविष्ट करता है । यह अध्ययन का सीधा संबंध समाज की हर गतिविधि को प्रभावित करता है ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. बिल्कुल सही हैं

      Delete
    2. पर्यावरण अध्ययन समूचे सामाजिक परिवेश को समाविष्ट करता है । यह अध्ययन का सीधा संबंध समाज की हर गतिविधि को प्रभावित करता है ।

      Delete
  7. पर्यावरण अध्ययन से छात्रों में मानसिक, शारिरिक, सामाजिक विकास होता है ।पर्यावरण में जैविक एवं अजैविक घटको का अघ्ययन किया जाता है।

    ReplyDelete
  8. प्रर्यावरण चर व अचर दोनों पर समान प्रभाव डालता है और यह हमारे लिए एक मार्ग दर्शक है

    ReplyDelete
  9. पर्यावरण अध्ययन बच्चों के लिए अतयंत आवश्यक है। बच्चों की पर्यावरण के प्रति जागरूक ता आती है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. पर्या वरण अध्यन से वे सींखते है पर्या वरण अध्यन समूचेसामाजिक परिवेश को समाविष्ट करतां है

      Delete
  10. पर्यावरण अध्ययन से हमारा ना केवल शैक्षिक बल्कि सामाजिक व मानसिक विकास भी होता है।

    ReplyDelete
  11. एक फौजी जल सेना में अपनी सेवाएं दे रहा है। जब वह बच्चा था ,परिवार का हिस्सा था ,फिर मोहल्ले का शाला का ,समाज का हिस्सा बना। जब वह पढ़ लिख कर तैयार हुआ तो वह राष्ट्रीय स्तर का हिस्सा बन गया। अब वह जल सेना में है तो उसका पर्यावरण अलग है ,वह भावनात्मक व देशभक्ति से लबरेज है ।वह हथियार चलाकर व युद्ध नीति , कूटनीति ,राजनीति व प्रशासन का हिस्सा भी है। अब हम देखें तो जब वह बच्चा था तब भी वह भारत का नागरिक था और इतने व्यापक जुड़ाव के बाद भी वह भारत का ही नागरिक है, परंतु उसमें भूगोल, पर्यावरण ,नागरिक शास्त्र ,अर्थशास्त्र ,भावना ,सम्मान ,परोपकार आदर्श आचरण, संविधान आदि भी जुड़ गए हैं। अर्थात पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. आस पास के परिवेश के साथ बच्चों को जोड़ कर उन का मानसिक शारिरिक विकास कर सकते हैं।

      Delete
  12. पर्यावरण अध्ययन से छात्रों में मानसिक, शारिरिक, सामाजिक विकास होता है ।पर्यावरण में जैविक एवं अजैविक घटको का अघ्ययन किया जाता है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. वास्तव में पर्यावरण अध्ययन से हमें जैविक और अजैविक घटकों के बारे में जानकारी प्राप्त होती हैं। पर्यावरण एक एकीकृत विषय क्षेत्र है इसके अंतर्गत भू परिवेश इकोसिस्टम कार्य काली परी क्षेत्र परिवर्तन स्थानिक परिवेश॰ परिवर्तन मानव एवं पर्यावरण प्रकरण भूमंडलीय समस्याएं प्रकोप एवं आपदाएं पर्यावरणीय अध्ययन एवं प्रदूषण पर्यावरण प्रबंधन प्रमुख हैं। पर्यावरण अध्ययन से हमारा न केवल छात्रों में मानसिक सामाजिक विकास होता है बल्कि बच्चों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता भी उत्पन्न होती हैं। पर्यावरण अध्ययन समूचे सामाजिक परिवेश को समझती प्रदान करता है यह बच्चों के लिए ऐसे परिवेश निर्मित करता है जिससे वह पर्यावरणीय परिवर्तनों से वह ढल जाता है। उदाहरण के लिए माननीय आपदाएं जैसे ओले पड़ना अर्थात ओले पड़ने से हमारे परी क्षेत्र में अनेक प्रकार की आपदाएं आपदाओं का सामना करना पड़ता है जैसे फसल का नष्ट होना ठिठुरन कीटों का उत्पन्न होना आदि समस्याएं आती हैं ऐसी गतिविधियों को कक्षा गत कार्य क्षेत्र में शामिल किया जाना नितांत आवश्यक है इसमें समूह विभाजन कर बच्चों को विभिन्न आपदाओं की गतिविधि आधारित शिक्षण में समाहित करना परम आवश्यक है तथा इस और शिक्षार्थी को ध्यान देना नितांत आवश्यक है अतः पर्यावरण के क्षेत्र में बच्चों को सामाजिक मानसिक शारीरिक तौर पर उन्हें सवाल बनाना होगा।

      Delete
  13. किसी भी आउटकम के लिए एक गतिविधि चुनेंगे जैसे वृक्षों का जीवन बच्चों को आस पड़ोस में बगीचे की सैर कराएंगे वृक्षों का अवलोकन कर आएंगे और उन्हें डायरी देखकर कुछ लिखने के लिए कहेंगे जब भी लिखेंगे तो वृक्षों के बारे में सोचेंगे

    ReplyDelete
  14. पर्यावरण अध्ययन के माध्यम से नई पीढ़ी को जागरूक किया जा सकता हैं

    ReplyDelete
  15. पर्यावरण अध्ययन से छात्रों के मानसिक, शारिरिक, सामाजिक विकास सहित सर्वांगीण विकास होता है।

    ReplyDelete
  16. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है,पर्यावरण अध्ययन के अंतर्गत पृकृति के समस्त जैविक अजैविक घटकों और उनके बीच अन्तरर्क्रियाओ का अध्ययन करने के साथ पर्यावरण संरक्षण एवं मानवीय दृष्टिकोण को पर्यावरण के साथ जोड़ कर उसके उपयोगी कारकों का अध्ययन एवं संरक्षण करना।

    ReplyDelete
  17. पर्यावरण एकीकृत विषय क्षेत्र है ।"जैसे कि पर्यावरण अध्ययन समूचे समाजिक परिवेश को समाविष्ट करता है ।इसके अध्ययन का सीधा संबंध समाज की हर गतिविधि को प्रभावित करता है ।एवं यह अध्ययन सर्वागीण विकास में सहायक है ।

    ReplyDelete
  18. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है,पर्यावरण अध्ययन के अंतर्गत पृकृति के समस्त जैविक अजैविक घटकों और उनके बीच अन्तरर्क्रियाओ का अध्ययन करने के साथ पर्यावरण संरक्षण एवं मानवीय दृष्टिकोण को पर्यावरण के साथ जोड़ कर उसके उपयोगी कारकों का अध्ययन एवं संरक्षण करना।

    ReplyDelete
  19. किसी भी आउटकम के लिए एक गतिविधि चुनेंगे जैसे वृक्षों का जीवन बच्चों को आस पड़ोस में बगीचे की सैर कराएंगे वृक्षों का अवलोकन कर आएंगे और उन्हें डायरी देखकर कुछ लिखने के लिए कहेंगे जब भी लिखेंगे तो वृक्षों के बारे में सोचेंगे

    ReplyDelete
  20. किसी भी आउटकम के लिए हमें गतिविधि सुनेंगे जैसे हमारे आसपास जो वृक्ष लगे हैं उनसे उन की सैर कराएंगे जो बच्चे जंगल में लकड़ी वगैरह काटने के लिए जाते हैं उसका अवलोकन के बारे में बताएंगे और उनके द्वारा महा से प्राप्त और क्या-क्या फायदे होते हैं जंगल से हमें उसका अध्ययन करने के लिए और उस पर टिप्पणी लिखने के लिए चाहेंगे

    ReplyDelete
  21. पर्यावरण में छात्रों के सारे के मानसिक और सामाजिक विकास होते हैं सामाजिक अध्ययन में पर्यावरण में जो जैविक अजैविक घटक पाए जाते हैं उनका अध्ययन करते हैं

    ReplyDelete
  22. श्रीमती सुधा शर्मा, सहा. शिक्षक.
    शा. मा. शा. बाग फरहत अफजा ऐशबाग भोपाल- (म.प्र.)
    पर्यावरण के अध्ययन से हमें प्रकृति🌿🍃 सम्बंधित हर क्षेत्र की जानकारी खुद भी और अपने छात्रों को सिखाने में मदद मिलती है. साथ ही एक अलग ही प्राकृतिक आन्नद की अनुभूति होती हैं.
    सचमुच मुझे तो प्रकृति से बड़ा प्रेम है👍.

    ReplyDelete
  23. पर्यावरण अध्ययन से वे अपने बारे में सोचना समझना सीखते हैं और यह गतिविधियां बच्चों को अपने प्रति आत्मसम्मान की भावना से भरी होती है।

    ReplyDelete
  24. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है,पर्यावरण अध्ययन के अंतर्गत प्रकृति के समस्त जैविक अजैविक घटकों और उनके बीच अन्तरर्क्रियाओ का अध्ययन करने के साथ पर्यावरण संरक्षण एवं मानवीय दृष्टिकोण को पर्यावरण के साथ जोड़ कर उसके उपयोगी कारकों का अध्ययन एवं संरक्षण करना।

    ReplyDelete
  25. प्रर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है। जिसमें प्रकृति के समस्त जैविक और अजैविक घटक शामिल होते हैं।
    अमर सिंह सोलंकी शासकीय माध्यमिक विद्यालय द्वारका नगर फंदा पुराना शहर भोपाल मध्यप्रदेश

    ReplyDelete
  26. बच्चों को पर्यावरण के प्रति सचेत और सचिंतितहोना चाहिए ।
    और पर्यावरण से हमेशा कुछ ना कुछ सीखना चाहिए।

    ReplyDelete
  27. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है इसके लिए हम निम्नलिखित उदाहरण दे सकते हैं-
    1. पर्यावरण अध्ययन के अंतर्गत विज्ञान,सामाजिक विज्ञान, गणित आदि विषयों को समाहित करते हुए अध्ययन किया जाता है।
    2. पर्यावरण अध्ययन एक विस्तृत क्षेत्र है इसके अंतर्गत विभिन्न विषयों का समावेश होता है और हमारे आसपास घटित होने वाले विभिन्न घटनाओं को इसके अंतर्गत रखा जाता है।उन घटनाओं को विभिन्न विषयों के अंतर्गत भी रखा जा सकता है।
    अतः पर्यावरण अध्ययन एक विस्तृत और एकीकृत विषय है।

    ReplyDelete
  28. ASHIM KUMAR TIWARI CAC BALSAMUD RAJPUR BARWANI
    सामान्य अर्थों में यह हमारे जीवन को प्रभावित करने वाले सभी जैविक और अजैविक तत्वों, तथ्यों, प्रक्रियाओं और घटनाओं के समुच्चय से निर्मित इकाई है। यह हमारे चारों ओर व्याप्त है और हमारे जीवन की प्रत्येक घटना इसी के अन्दर सम्पादित होती है तथा हम मनुष्य अपनी समस्त क्रियाओं से इस पर्यावरण को भी प्रभावित करते हैं। इस प्रकार एक जीवधारी और उसके पर्यावरण के बीच अन्योन्याश्रय संबंध भी होता है।

    ReplyDelete
  29. "पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय-क्षेत्र है"
    पिछले कुछ दशकों में पर्यावरण अध्ययन एक ऐसे विषय के रूप में उभर आया है जो कि पारंपरिक विषयों की सीमाओं में न बंधकर सम्पूर्ण परिवेश को समग्र रूप से समझने में मदद करता है जो कि उन सामान्य धारणाओं के विपरित है जिनके अनुसार एकीकरण प्रक्रिया विषय संबंधी उद्देश्यों की महत्ता को कम कर देती है। ज्ञान को कठोर सीमाओं में बांधकर दिया जाना भी अपने आप में एक प्रदर्शन उत्पन्न करता है। जिसे चुनौती देना भी जरूरी है क्योंकि हम जानते हैं कि बच्चे अपने पर्यावरण के प्राकृतिक, भौतिक, सामाजिक और सांस्कृतिक पहलूओं को अलग-अलग रुप से नहीं देखते।
    पर्यावरण अध्ययन समूचे समाजिक परिवेश को समाविष्ट करता है ।इसके अध्ययन का सीधा संबंध समाज की हर गतिविधि को प्रभावित करता है ।एवं यह अध्ययन सर्वागीण विकास में सहायक है।
    पर्यावरण अध्ययन के अंतर्गत अन्य विषयों का भी अध्ययन किया जा रहा है। प्रकृति के समस्त जैविक अजैविक घटकों और उनके बीच अन्तर्क्रियाओ का अध्ययन करने के साथ पर्यावरण संरक्षण एवं मानवीय दृष्टिकोण को पर्यावरण के साथ जोड़ कर उसके उपयोगी कारकों का अध्ययन एवं संरक्षण किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  30. Umesh Joshi Govt.Girls Hr. Sec. School (E.S.E.P.) Rau Indore(ग्रामीण) :- पर्यावरण अध्ययन के ये उद्देश्य व उनसे जुड़े सरोकार, देखने में बड़े ही सरल से प्रतीत होते हैं परन्तु वास्तविकता में ये इतने सरल नहीं है। ऐसा करने के लिए अधिगम को एकीकृत परिपेक्ष्य में लिया जाना आवश्यक हो जाता है। ऐसा तब ही संभव हो सकता है जब घटक विषय एकीकृत रूप में हो। यानि पर्यावरण के अध्ययन के पाठ्यक्रम का विकास इस रूप में हो कि इसमे सम्मिलित सभी विषय शिक्षा के बालकेन्द्रित स्वरूप की रक्षा करते हुए ऐसे सांझे स्वरूप में इस प्रकार रखें जिसमें विभिन्न संकल्पनाओं और कौशलों के मध्य अंत और अंतर सम्बन्ध हों। सरल शब्दों में कहें तो घटक विषयों का सीमरहित समेकन हो।

    ReplyDelete
  31. बच्चे अपने आसपास के वातावरण को देखकर बढ़ते हैं तथा पर्यावरण को समझते हैं और उसमें बस जाते हैं जाते हैं

    ReplyDelete
  32. paryavaran adhyayan vigyapan Hai ismein bacchon ko sochne aur samajhne ka prayog kab milta Hai main bhi Apne bacchon ko padhne ke liye unka tatha unko se sambandh jodna tatha karna sikho kunga bacchon ke liye paryavaran vishay Mein jitni bhi theme Di gai hai vah sabhi aapas Mein unke Dainik Jeevan se sambandhit Hai Jaise jal aawas bahujan yatayat aap sabhi unke Dainik Jeevan se sambandhit Hai tatha bacche ki jivan Mein jod kar dekh sakte hain

    ReplyDelete
  33. paryavaran ki sabhi theme aapas mein purv related Hai Jaise jal bhojan yatayat aawas rahan Sahan pehnao dharmik Utsav sabhi ek dusre se sambandhit hai aur bacche ke dene kriyakalap vah Dainik jivan par prabhav dalne wale Hain baccha ko Apne jivan Mein dekh sakta hai tatha sakta hai

    ReplyDelete
  34. पर्यावरण वास्तव मे एक एकीकृत विषय है,क्योकि हम विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान सभी क्षेत्रों का समग्र रूप पर्यावरण में समाहित पाते है
    रोज व्यवहार में हम खरीद फरोख्त मे गणित का प्रयोग करते है,हरी पत्तियों की जानकारी व्यवहारिक रूप से हम इस क्षेत्र में पाते है,सामाजिक व्योहार भी अपने चारों तरफ ,जिसमे रिस्ते समाहित है, पर्यावरण की ही देन है।

    ReplyDelete
  35. इस प्रकार पर्यावरण एक संयुक्त एकीकृत विषय है।

    ReplyDelete
  36. पर्यावरण अध्ययन हमारे संपूर्ण परिवेश का अध्ययन करता है ! समाज को बनाने और संगठित करने में भरपूर मदद करता है ! पर्यावरण अध्ययन छात्रों को बहुमुखी प्रतिभा बना सकता हैं ! जिससे छात्र आगे चलकर भविष्य में समाज में सम्मान और उच्च स्थान प्राप्त करते है ! आतः !पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है ! जिसका मैं पूरजोर समर्थन करता हूं ! Ms Rupa Bedi dhanyvad.

    ReplyDelete
  37. पर्यावरण अध्ययन से छात्रों के मानसिक, शारिरिक, सामाजिक विकास सहित सर्वांगीण विकास होता है। मनीष कारगुवाल

    ReplyDelete
  38. पर्यावरण अध्ययन से छात्रों में मानसिक, शारिरिक, सामाजिक विकास होता है

    ReplyDelete
  39. The mantly and physically power increase in child by using envirnmental study...

    ReplyDelete
  40. पर्यावरण अध्ययन विषयों से जुड़ा हुआ है इसी तरह से सभी विषयों में इसका प्रयोग करना है

    ReplyDelete
  41. पर्यावरण अध्ययन से बच्चों में तर्क के साथ सही गलत की पहचान कर पाते है ।
    जै पीने के पानी को कैसे सुद्ध किया जा ता है या पीने योग्य जल कैसा होता है।

    ReplyDelete
  42. Prathmik shikshak Begumganj पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है,पर्यावरण अध्ययन के अंतर्गत पृकृति के समस्त जैविक अजैविक घटकों और उनके बीच अन्तरर्क्रियाओ का अध्ययन करने के साथ पर्यावरण संरक्षण एवं मानवीय दृष्टिकोण को पर्यावरण के साथ जोड़ कर उसके उपयोगी कारकों का अध्ययन एवं संरक्षण करना।

    ReplyDelete
  43. Paryavaran adhyan se bachche ka sampurn mansik, samajh ka vikas hota hai.

    ReplyDelete
  44. संतोष कुमार नामदेव बच्चे अपने चारों और के वातावरण से सीखते हैं

    ReplyDelete
  45. पर्यावरण शिक्षा बच्चों के सर्वांगीण विकास में पूर्णतः सहायक होती है।आगे चलकर वह प्राप्त पर्यावरणीय ज्ञान का उपयोग अपने दैनिक जीवन में कर आसपास केवातावरण को सफल बनाता है।

    ReplyDelete
  46. बच्चों को उनके वास्तविक जीवन से जुड़े सामाजिक सांस्कृतिक राजनैतिक और पर्यावरणीय मुद्दों से इस प्रकार जोड़ा जाना चाहिए जिससे भी विविध संसाधनों व जीवों के प्रति असमानताओं अन्यायो और शोषण जैसी समस्याओं के प्रति सचेत व संवेदनशील हो सके। सीखने सिखाने के ऐसे अनुभव को इन मुद्दों के प्रति व्यापक रूप से बच्चों के ज्ञान विकास सचेतता और अनुभवो की परिधि का दायरा धीरे-धीरे इस प्रकार बढ़ायें जिससे वे अपनी असल जिंदगी में भी इनका सही मायने में उपयोग कर पाएं। यह सभी पर्यावरण अध्ययन द्वारा ही संभव है अतः कहा जा सकता है कि पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है।

    ReplyDelete
  47. Latika jaiswal,sarna,chhindwara
    G.P.S.Panjra
    Prywarn adhyan shikshan prkriya ko sral or suvidhajanak bnane m shayk h,yh krke sikhne m bl deta h,iske adhyan se bachhe ghnta se sochte avm sikhte h or anubhav ko vishleshan krte h..." Jise apna ker alag _alag vishyon k shikshan ke isthan pr sbhi vishayon ko sammilit svrup ke shikshan pr jor diya h..."

    ReplyDelete
  48. पर्यावरण शिक्षा से बच्चे का सर्वागीण विकास संभव है वह अपने चारों और के वातावरण से बहुत सीखता है

    ReplyDelete
  49. जल को सभी विषय के साथ जोडा जा सकता है.गणित में माप, science में सूत्र etc.भाषा में कविताetc

    ReplyDelete
  50. बच्चे अपने चोरों ओर के वातावरण से भी सीखत हैं

    ReplyDelete
  51. बच्चे अपने चोरों ओर के वातावरण से भी सीखत हैं

    ReplyDelete
  52. पर्यावरण शिक्षा से बच्चो का सामाजिक और वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित होता है

    ReplyDelete
  53. जीवन के हर क्षेत्र में पर्यावरण है

    ReplyDelete
  54. प्रश्न:-"पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय-क्षेत्र है" कोई उदाहरण देते हुए इस कथन का समर्थन करें।
    उत्तर:-हमारे आस पास के वातावरण से पर्यावरण का निमार्ण होता हैं|पर्यावरण अध्ययन एक ऐसा विषय हैं जिसमें विद्यार्थी को उसकी उम्र और समझ के आधार पर आसपास के वातावरण से जोड़ा जाता है जिसे वह अपने आस पास महसूस करता हैं अनुभव करता हैं जिससे उसमे तुलना करना,विश्लेषण करना तर्क करना,समाज से मेल जोल बढ़ाना जैसे गुणों का विकास होता हैं एवं समाज से जुड़ा रहता हैं| इस विषय के माध्यम से ही विद्यार्थी अपने अपने आस पास के परिवेश,रहन-सहन,एको सिस्टम इत्यादि की समझ विकसित कर पाता हैं
    |इस प्रकार हम कह सकते हैं की "पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय-क्षेत्र है"

    ReplyDelete
  55. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है।जहाँ समग्र परिवेश की गति विधियाँ शामिल हैं। पर्यावरण अध्ययन से जैविक तथा अजैविक घटकों का
    समग्र अध्ययन शामिल है।यह बच्चों के सर्वांगीण विकास मैं सहायक है। यू.एल.चौपरिया पृधानाध्यापक मा.वि.गिन्दौरा जिलाशिवपुरी म.पृ.

    ReplyDelete
  56. Sadhna pandey
    Ps makronia sagar mp
    Vikaas khand sagar
    पर्यावरण अध्ययन को आसपास के परिवेश से जोड़ने से बच्चे खुद अपनी समझ विकसित करके और अपने पाठ्यक्रम को सही रूप से विकसित कर सकेंगे और उनके सीखने के प्रतिफल का भी परिपूर्ण होगा

    ReplyDelete
  57. Paryyavaran adhayyan se baccho ka saravangin vikas Hota he.jisase bacche apne aspas ke parivesh ko jan skenge

    ReplyDelete
  58. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय-क्षेत्र है। यह कथन बिलकुल सत्य है।उदाहरण के लिए ,बच्चे पर्यावरण अध्ययन में अगर पेड़ो के बारे में पढ़ रहे है तो उनकी जीव विज्ञान की समझ भी विकसित होती है कि ऑक्सीजन पेड़ो से ही मिलती है इनका संरक्षण करना चाहिए।संरक्षण करते है तो एक तरह का मैनेजमैंट की समझ बिक्सित करते है।ऐसे उदाहरण बहुत सारे है जिन्हें हम बच्चो के आस पास की चीजों और गतिविधियों से ले सकते है।
    धन्यवाद्

    ReplyDelete
  59. पर्यावरण शिक्षा बच्चों के विकास में सहायक होती है।आगे चलकर वह प्राप्त पर्यावरणीय ज्ञान का उपयोग अपने दैनिक जीवन में कर आसपास के वातावरण को सफल बनाता है।

    ReplyDelete
  60. सर्वेश कुमार पाण्डेय, माध्यमिक शिक्षक
    शा.पूर्व मा. विद्या. महदेवा-सतना(म.प्र.)
    डाइस कोड-23130717005
    ----#
    पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र के रूप में होना चाहिये ।
    राष्ट्रीय पाठयचर्या की रूपरेखा 2000 में पहली बार पर्यावरण अध्ययन को सामाजिक अध्ययन और विज्ञान के रूप में पृथक-पृथक न कर समेकित रूप में पढ़ाने की सिफारिश की गई थी। इसके अनुसार कक्षा 3 से 5 के स्तर पर बच्चों को ‘पर्यावरण उसके प्राकृतिक और सामाजिक रूप में विभक्त न करते हुए एक सम्पूर्ण विषय के रूप में पढ़ाने के लिए कहा गया। कक्षा 1 व 2 में इसे पाठ्यक्रम के अलग से विषय के रूप में नहीं रख कर इसकी पाठ्यसामग्री को बच्चे के निकटतम पर्यावरण से लिया जा कर इसे भाषा और गणित विषयों के साथ एकीकृत कर पढ़ाने के लिए कहा गया।
    राष्ट्रीय पाठयचर्या की रूपरेखा 2005 में भी प्राथमिक कक्षाओं में पर्यावरण अध्ययन को समेकित पद्धति से अधिक सशक्त रूप से पढ़ाने पर बल दिया गया। कक्षा 1 व 2 में स्तर पर पर्यावरणीय कौशलों एवं सरोकारों को भाषा तथा गणित के विषयों के साथ एकीकृत रूप में पढ़ाने की सिफारिश की गई है तथा कक्षा 3 से 5 तक अलग विषय के रूप में पढाए जाने की संस्तुति की गई है।
    गंभीरता से विचार कर के देखें तो ‘पर्यावरण अध्ययन’ मात्र विषय नहीं अपितु यह जीवन जीने की पद्धति है। इसके माध्यम से भावी जीवन की तैयारी हेतु कौशलों का विकास किया जाता है। अतः यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि पर्यावरण अध्ययन की विषयवस्तु कैसी हो तथा किस तरह से जीवन जीने की पद्धति सहजता से बच्चों मे पोषित कर सके यानि वह अपने सामाजिक, सांस्कृतिक, जैविक और भौतिक वातावरण के साथ तादात्मय स्थापित करते हुए उसके साथ संवेदनशील ढंग से अपनी समझ का निर्माण कर सके। हमारे परिवेश में भौतिक घटक (हवा, पानी, मिट्टी, धूप, वर्षा), जैविक घटक (मनुष्य, जीव-जंतु, पेड़ पौधे) तथा सामाजिक घटक (रिश्ते-नाते,समाज, रीति-रिवाज, परम्ंपराएँ) में अन्तःक्रियाएँ चलती रहती हैं। इन्हीं अन्तःक्रियाओं के प्रति समझ भावी जीवन की तैयारी है। अतः पर्यावरण अध्ययन की विषय-वस्तु ऐसी हो जो इस प्रकार की समझ विकसित करती हो । पर्यावरण अध्ययन की विषय वस्तु में जहाँ एक ओर हम प्रकृति के विभिन्न घटकों के प्रति समझ बनाने वालेे तत्वों को शामिल कर सकते है वहीं दूसरी ओर उसके चारों और के समाजिक पर्यावरण की समझ बनाने वाले तत्वों को सम्मिलित किया जा सकता है।
    अगर विषय के रूप में हम देखे तो हमारे परिवेश के इन दो घटकों - प्राकृतिक एवं सामाजिक का अध्ययन क्रमशः विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान के अन्तर्गत किया जाता है। अपने परिवेश की समझ को ओर पुख्ता बनाने हेतु इतिहास और भूगोल की समझ की जरूरत से इन्कार नहीं किया जा सकता। अपने आसपास के प्रति समझ बनाने के लिए सौन्दर्यात्मक अनुभूति के महत्व को नकारा नहीं जा सकता। साथ ही स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण साधन की अनदेखी कर बच्चों से अपने आसपास के प्रति समझ बनाने की अपेक्षा करना बेमानी सा लगता इसलिए स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा विषय का अध्ययन भी करवाना होगा। ऐसे में इतने विषयों का अलग अलग अध्ययन प्राथमिक कक्षाओं में करवाना हो तो बच्चे का बस्ता बच्चे से भारी होना भी तर्कपूर्ण सा लगता है।
    मोटे रूप में देखें तो पर्यावरण अध्ययन का उद्देश्य बच्चे में उन क्षमताओं को विकसित करना है जिससे वह अपने आस-पास के समस्त भौतिक, और जैविक परिवेश के प्रति अपनी समझ को विकसित कर सके। वह अपने आस- पास के सामाजिक वातावरण को समझ सके। अपने परिवेश की सामाजिक ,सांस्कृतिक विभिन्नताओं और जटिलताओं को समझ सके। पर्यावरण के प्रति जागरूक हो सके। इन सभी अमूर्त से लगने वाले उद्देश्य की प्राप्ति के लिए बच्चों मे अवलोकन करना, संकलन करना, वर्गीकरण करना, प्रयोग करना, मापन करना, अनुमान लगाना, चर्चा करना, चिंतन करना, और निष्कर्ष निकालना, जैसी क्षमताओं को विकसित करने जैसे मूर्त उद्देश्य लिए जा सकते है।
    पर्यावरण अध्ययन के ये उद्देश्य व उनसे जुड़े सरोकार, देखने में बड़े ही सरल से प्रतीत होते हैं परन्तु वास्तविकता में ये इतने सरल नहीं है। ऐसा करने के लिए अधिगम को एकीकृत परिपेक्ष्य में लिया जाना आवश्यक हो जाता है। ऐसा तब ही संभव हो सकता है जब घटक विषय एकीकृत रूप में हो। यानि पर्यावरण के अध्ययन के पाठ्यक्रम का विकास इस रूप में हो कि इसमे सम्मिलित सभी विषय शिक्षा के बालकेन्द्रित स्वरूप की रक्षा करते हुए ऐसे सांझे स्वरूप में इस प्रकार रखें जिसमें विभिन्न संकल्पनाओं और कौशलों के मध्य अंत और अंतर सम्बन्ध हों। सरल शब्दों में कहें तो घटक विषयों का सीमरहित समेकन हो।

    ReplyDelete
  61. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है,पर्यावरण अध्ययन के अंतर्गत पृकृति के समस्त जैविक अजैविक घटकों और उनके बीच अन्तरर्क्रियाओ का अध्ययन करने के साथ पर्यावरण संरक्षण एवं मानवीय दृष्टिकोण को पर्यावरण के साथ जोड़ कर उसके उपयोगी कारकों का अध्ययन एवं संरक्षण करना।

    ReplyDelete
  62. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय - क्षेत्र हैं। पर्यावरण अध्ययन समस्त सामाजिक परिवेश को समाविष्ट करता है। पर्यावरण का सीधा संबंध समाज की हर गतिविधि को प्रभावित करता है।

    ReplyDelete
  63. Tulsha Barsaiya MS bagh farhat afza ,bhopal.
    Paryyavaran adhayyan se baccho ka sarvangin vikas Hota hai evam bacche prapt paryyavaran gyan ko aapne denik jivan m upyog kar vatavarn ko safal banate hai.

    ReplyDelete
  64. सर्वेश पाण्डेय, माध्यमिक शिक्षक
    शा.पूर्व मा.विद्या. महदेवा-सतना(म.प्र.)
    डाइस कोड-23130717005
    ^^^^^^ पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत बिषय के रूप में होना चाहिए।
    NCF 2000 में पहली बार पर्यावरण अध्ययन को सामाजिक अध्ययन और विज्ञान के रूप में पृथक-पृथक न कर समेकित रूप में पढ़ाने की सिफारिश की गई ।NCF 2005 में भी प्राथमिक कक्षाओं में पर्यावरण अध्ययन को समेकित पद्धति से अधिक सशक्त रूप से पढ़ाने पर बल दिया गया।
    वस्तुतः‘पर्यावरण अध्ययन’ मात्र विषय नहीं अपितु यह जीवन जीने की पद्धति है। इसके माध्यम से भावी जीवन की तैयारी हेतु कौशलों का विकास किया जाता है। अतः कि पर्यावरण अध्ययन की विषयवस्तु ऐसी हो कि वह जीवन जीने की पद्धति सहजता से बच्चों मे पोषित कर सके यानि वह अपने सामाजिक, सांस्कृतिक, जैविक और भौतिक वातावरण के साथ तादात्मय स्थापित करते हुए उसके साथ संवेदनशील ढंग से अपनी समझ का निर्माण कर सके। हमारे परिवेश में भौतिक घटक (हवा, पानी, मिट्टी, धूप, वर्षा), जैविक घटक (मनुष्य, जीव-जंतु, पेड़ पौधे) तथा सामाजिक घटक (रिश्ते-नाते,समाज, रीति-रिवाज, परम्ंपराएँ) में अन्तःक्रियाएँ चलती रहती हैं। इन्हीं अन्तःक्रियाओं के प्रति समझ भावी जीवन की तैयारी है। अतः पर्यावरण अध्ययन की विषय-वस्तु ऐसी हो जो इस प्रकार की समझ विकसित करती हो ।
    अगर विषय के रूप में हम देखे तो हमारे परिवेश के इन दो घटकों - प्राकृतिक एवं सामाजिक का अध्ययन क्रमशः विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान के अन्तर्गत किया जाता है। अपने परिवेश की समझ को ओर पुख्ता बनाने हेतु इतिहास और भूगोल की समझ की जरूरत से इन्कार नहीं किया जा सकता। अपने आसपास के प्रति समझ बनाने के लिए सौन्दर्यात्मक अनुभूति के महत्व को नकारा नहीं जा सकता। अतः कला शिक्षा का अघ्ययन भी जरूरीलगता है। साथ ही स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण साधन की अनदेखी कर बच्चों से अपने आसपास के प्रति समझ बनाने की अपेक्षा करना बेमानी सा लगता इसलिए स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा विषय का अध्ययन भी करवाना होगा। ऐसे में इतने विषयों का अलग अलग अध्ययन प्राथमिक कक्षाओं में करवाना हो तो बच्चे का बस्ता बच्चे से भारी तर्कसंगत सा लगता है।
    मोटे रूप में देखें तो पर्यावरण अध्ययन का उद्देश्य बच्चे में उन क्षमताओं को विकसित करना है जिससे वह अपने आस-पास के समस्त भौतिक, और जैविक परिवेश के प्रति अपनी समझ को विकसित कर सके।अपने परिवेश की सामाजिक ,सांस्कृतिक विभिन्नताओं और जटिलताओं को समझ सके। यानि पर्यावरण के अध्ययन के पाठ्यक्रम का विकास इस रूप में हो कि इसमे सम्मिलित सभी विषय शिक्षा के बालकेन्द्रित स्वरूप की रक्षा करते हुए ऐसे सांझे स्वरूप में इस प्रकार रखें जिसमें विभिन्न संकल्पनाओं और कौशलों के मध्य अंत और अंतर सम्बन्ध हों।

    ReplyDelete
  65. पर्यावरण अध्ययन के ये उद्देश्य व उनसे जुड़े सरोकार, देखने में बड़े ही सरल से प्रतीत होते हैं परन्तु वास्तविकता में ये इतने सरल नहीं है। ऐसा करने के लिए अधिगम को एकीकृत परिपेक्ष्य में लिया जाना आवश्यक हो जाता है। ऐसा तब ही संभव हो सकता है जब घटक विषय एकीकृत रूप में हो। यानि पर्यावरण के अध्ययन के पाठ्यक्रम का विकास इस रूप में हो कि इसमे सम्मिलित सभी विषय शिक्षा के बालकेन्द्रित स्वरूप की रक्षा करते हुए ऐसे सांझे स्वरूप में इस प्रकार रखें जिसमें विभिन्न संकल्पनाओं और कौशलों के मध्य अंत और अंतर सम्बन्ध हों। सरल शब्दों में कहें तो घटक विषयों का सीमरहित समेकन हो।

    ReplyDelete
  66. पर्यावरण अध्ययन के ये उद्देश्य व उनसे जुड़े सरोकार, देखने में बड़े ही सरल से प्रतीत होते हैं परन्तु वास्तविकता में ये इतने सरल नहीं है। ऐसा करने के लिए अधिगम को एकीकृत परिपेक्ष्य में लिया जाना आवश्यक हो जाता है। ऐसा तब ही संभव हो सकता है जब घटक विषय एकीकृत रूप में हो। यानि पर्यावरण के अध्ययन के पाठ्यक्रम का विकास इस रूप में हो कि इसमे सम्मिलित सभी विषय शिक्षा के बालकेन्द्रित स्वरूप की रक्षा करते हुए ऐसे सांझे स्वरूप में इस प्रकार रखें जिसमें विभिन्न संकल्पनाओं और कौशलों के मध्य अंत और अंतर सम्बन्ध हों। सरल शब्दों में कहें तो घटक विषयों का सीमरहित समेकन हो।

    ReplyDelete
  67. Pankaj Kumar Patel.gms-suddi.पर्यावरण शिक्षा से बच्चे का सर्वांगीण विकास संभव है । बच्चों पर चारों ओर के वातावरण का प्रभाव पड़ता है।

    ReplyDelete
  68. कक्षा 3 से 5 तक पर्यावरण अध्ययन के पाठ्यक्रम को एकीकृत स्वरूप प्रदान करने के लिए छः विषय क्षेत्रों परिवार और मित्र (संबंध, कार्य, एवं खेल, जानवर, पौधे) , भोजन, आवास, जल, यात्रा, और कुछ करना व बनाना की पहचान की गई जिनमें बहुविषयकता को एकीकृत रूप में साथ साथ रखा जा सकता है। इन्हें ही थीम कहा गया है।

    ReplyDelete
  69. Paryavaran shiksha se bachche ka Mansik avam sharirik vikas hota he.

    ReplyDelete
  70. पर्यावरण अध्ययन समूचे सामाजिक परिवेश को समझती प्रदान करता है यह बच्चों के लिए ऐसे परिवेश निर्मित करता है जिससे वह पर्यावरणीय परिवर्तनों से वह ढल जाता है। उदाहरण के लिए माननीय आपदाएं जैसे ओले पड़ना अर्थात ओले पड़ने से हमारे परी क्षेत्र में अनेक प्रकार की आपदाएं आपदाओं का सामना करना पड़ता है जैसे फसल का नष्ट होना ठिठुरन कीटों का उत्पन्न होना आदि समस्याएं आती हैं ऐसी गतिविधियों को कक्षा गत कार्य क्षेत्र में शामिल किया जाना नितांत आवश्यक है इसमें समूह विभाजन कर बच्चों को विभिन्न आपदाओं की गतिविधि आधारित शिक्षण में समाहित करना परम आवश्यक है तथा इस और शिक्षार्थी को ध्यान देना नितांत आवश्यक है अतः पर्यावरण के क्षेत्र में बच्चों को सामाजिक मानसिक शारीरिक तौर पर उन्हें सवाल बनाना होगा।

    ReplyDelete
  71. Pushpa singh (U.D.T) MS bagh farhat afza phanda old city jsk-girls station Date.17.11
    2020
    Paryavaran addhyan me students apne parivar se shuru karte hue, apne aas-padose, samuday, samaj se jude un vibbhinn pahuluo ka gyan prapt karte hai jo alag-alag subjects se related hote hai.jaise bhasha,civics,economics,sociology,economics,moral science,maths etc.

    ReplyDelete
  72. कक्षा 3 से 5 तक पर्यावरण अध्ययन के पाठ्यक्रम को एकीकृत स्वरूप प्रदान करने के लिए छः विषय क्षेत्रों परिवार और मित्र (संबंध, कार्य, एवं खेल, जानवर, पौधे) , भोजन, आवास, जल, यात्रा, और कुछ करना व बनाना की पहचान की गई जिनमें बहुविषयकता को एकीकृत रूप में साथ साथ रखा जा सकता है। इन्हें ही थीम कहा गया है।

    ReplyDelete
  73. पर्यावरण शिक्षा बच्चों के विकास में सहायक होती है।आगे चलकर वह प्राप्त पर्यावरणीय ज्ञान का उपयोग अपने दैनिक जीवन में कर आसपास के वातावरण को सफल बनाता है।

    ReplyDelete
  74. पर्यावरण में छात्रों के सारे के मानसिक और सामाजिक विकास होते हैं सामाजिक अध्ययन में पर्यावरण में जो जैविक अजैविक घटक पाए जाते हैं उनका अध्ययन करते हैं

    ReplyDelete
  75. पर्यावरण अध्ययन एकीकृत पहलुओं को समझने में सहायक होता है इसमें विभिन्न विषयों का समावेश छात्रों का सर्वांगीण विकास करता है संदीप मिश्रा एकीकृत शाला हाई स्कूल गोंडी गोला जिला बैतूल मध्य प्रदेश

    ReplyDelete
  76. पर्यावरण अध्ययन से वे अपने बारे में सोचना समझना सीखते हैं और यह गतिविधियां बच्चे को अपने प्रति आत्मसम्मान की भावना से भर्ती है

    ReplyDelete
  77. पर्यावरण अध्ययन एकीकृत विषय क्षेत्र है। हमारे आसपास की समस्त घटनाएं जो प्रकृति में घट रही हैं परिवार, समाज, जल भोजन,आवास, संस्कृति आदि कोई भी विषय पर्यावरण से अछूता नहीं है।

    ReplyDelete
  78. निसंदेह पर्यावरण एक ऐसा विषय है जो ज्ञान, विज्ञान, गणित, तर्क, सामाजिक विज्ञान सभी को अनपे भीतर समाए हुए एक एकीकृत विषय के रूप में होता है। सभी चल अचल वस्तु, प्राणी, पदार्थ, मानव, जानवर, कीट, जलचर, नभचर, उभयचर कुल मिलाकर हम सभी इस धरती पर साथ मिलकर रहते हैं और इस धरती की भौगोलिक संरचना जिसे पर्यावरण भी कहा जाता है उससे हम सभी प्रभावित भी होते हैं। जो भी विषय हम पढ़ते हैं चाहे वह गणित हो या विज्ञान, भाषा हो या सामाजिक विज्ञान या राजनीति अथवा अर्थशास्त्र सब इस धरती और इसके जीवन को आपस में जोड़ने इसे चलाने के एक सिस्टम के रूप में कार्य करती हैं। उदाहरण के लिए जब हैं नदियों का अध्यन करते हैं तो उसके निकलने और सागर में विलय होने के बारे में उससे प्राप्त होने वाले खनिजों के बारे में। फसल उगाने सहायक पोषक पदार्थों के बारे में। बिजली के निर्माण कृषि कार्य पेयजल पूर्ति। नदी के पानी का भौगोलिक व सामाजिक प्रभाव आदि सभी विषयों के बारे में चर्चा परिचर्चा होती है।

    ReplyDelete
  79. बिल्कुल सही हैं

    ReplyDelete
  80. पर्यावरण अध्ययन समस्त सामाजिक परिवेश को समाविष्ट करता है। बच्चे अपने चोरों ओर के वातावरण से भी सीखत हैं सभी चल अचल वस्तु, प्राणी, पदार्थ, मानव, जानवर, कीट, जलचर, नभचर, उभयचर कुल मिलाकर हम सभी इस धरती पर साथ मिलकर रहते हैं और इस धरती की भौगोलिक संरचना जिसे पर्यावरण भी कहा जाता है उससे हम सभी प्रभावित भी होते हैं। जो भी विषय हम पढ़ते हैं यानि पर्यावरण के अध्ययन के पाठ्यक्रम का विकास इस रूप में हो कि इसमे सम्मिलित सभी विषय शिक्षा के बालकेन्द्रित स्वरूप की रक्षा करते हुए ऐसे सांझे स्वरूप में इस प्रकार रखें जिसमें विभिन्न संकल्पनाओं और कौशलों के मध्य अंत और अंतर सम्बन्ध हों।

    ReplyDelete
  81. मैं विजय सिंह जन शिक्षक फंदा ग्रामीण जिला भोपाल पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है इसकी अवधारणा इस बात से पुष्ट हो जाती है कि ncf-2005 में इस संबंध में विस्तृत रूप से बताया गया है साथ ही चाहे भाषा गणित विज्ञान अथवा सामाजिक विज्ञान विषय की बात करें तो किसी न किसी पहलू पर यह सभी विषय सम्मिलित रूप से दिखाई देते हैं उदाहरण के लिए यदि हम जेल की अवधारणा को स्पष्ट करें तो सर्वप्रथम जल जीव जंतुओं एवं पौधों के लिए अत्यंत आवश्यक है जीवन देने वाली वस्तु है जल ऑक्सीजन एवं हाइड्रोजन से बना है विज्ञान की समझ विकसित करता है जल के आयतन की बात करते हैं तो गणित विषय की अवधारणा को स्पष्ट करता है जल का उपयोग कहां कहां किया जाता है जल आदिकाल से आस्था का विषय रहा है जल वर्षा के रूप में किस प्रकार बरसता है जल की भौगोलिक स्थिति आदि सामाजिक विज्ञान की अवधारणा को पुष्ट करने में मदद करता है जल के संबंध में निबंध लेखन जल का पर्यायवाची रूप आदि भाषा विषय की अवधारणा स्पष्ट करने में मदद करता है अतः इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है

    ReplyDelete
  82. पर्यावरण अध्ययन एकीकृत क्षेत्र हैं जिसमें सामाजिक राजनैतिक विज्ञान भाषा गणित सभी विषयों का अध्ययन किया जाता हैं।

    ReplyDelete
  83. छात्रों को उनके परिवेश से जुड़ना बहुत जरूरी है उससे ही वे अच्छा कर पाते हैं

    ReplyDelete
  84. बच्चें प्रर्यावरण से भी बहुत कुछ जानकारी प्राप्त करते हैं वे सीखते हैं

    ReplyDelete
  85. सुनील बिसेन
    हर व्यक्ति प्रकृति से जुड़ा है,अपने वातावरण को मजबूत करने हेतु वृक्षारोपण करता है।प्रकृति को सभी विषयों में ढूंढना आवश्यक है,,।पर्यावरण ही प्रारम्भ व अंत है।

    ReplyDelete
  86. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है,पर्यावरण अध्ययन के अंतर्गत प्रकृति के समस्त जैविक अजैविक घटकों और उनके बीच अन्तरर्क्रियाओ का अध्ययन करने के साथ पर्यावरण संरक्षण एवं मानवीय दृष्टिकोण को पर्यावरण के साथ जोड़ कर उसके उपयोगी कारकों का अध्ययन एवं संरक्षण करना।

    ReplyDelete
  87. मै करणसिंह पवार शासकीय हाईस्कूल पिपरी रैयत त+जि बुरहानपुर मध्यप्रदेश में प्राथमिक शिक्षक के पद पर पदस्थ हूं।
    पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है इसके लिए हम निम्नलिखित उदाहरण दे सकते हैं-
    1. पर्यावरण अध्ययन के अंतर्गत विज्ञान,सामाजिक विज्ञान, गणित आदि विषयों को समाहित करते हुए अध्ययन किया जाता है।
    2. पर्यावरण अध्ययन एक विस्तृत क्षेत्र है इसके अंतर्गत विभिन्न विषयों का समावेश होता है और हमारे आसपास घटित होने वाले विभिन्न घटनाओं को इसके अंतर्गत रखा जाता है।उन घटनाओं को विभिन्न विषयों के अंतर्गत भी रखा जा सकता है।
    अतः पर्यावरण अध्ययन एक विस्तृत और एकीकृत विषय है।

    ReplyDelete
  88. Paryavaran adhyan eyk yekikrt vishy hchhrtr hai.paryavrn ke antrgat apne aaspas ki jankari yektrit ki jati hai..evm sabhi jarvik ajaivik ghatko our unke antar kiryaou ka adhyan karte hai.

    ReplyDelete
  89. पर्यावरण अध्ययन स्वयं से लेकर घर परिवार समाज परिवेश दैनिक जीवन की ज़रूरतों ,नागरिकता , वनस्पति ,पशु पक्षी आदि अनेक विषयों का एक विस्तृत क्षेत्र है

    ReplyDelete
  90. पर्यावरण अध्ययन सेबच्चे अपने बारे में सोचना समझना सीखते हैं और यह गतिविधि बच्चों को अपने प्रतिआत्मसम्मान की भावना से भारी होती है

    ReplyDelete
  91. Paryavaran visay me sare visay samil he .yah akikrat visay he.
    Esme hindi ganit or bhi visay samil he

    ReplyDelete
  92. Paryavaran subject se student ko prakrati ke kai rupo ki jaankari prapt hoti hai

    ReplyDelete
  93. रमाकान्त पाराशर माध्यमिक शाला हापला JSK बड़ागांव गूजर मध्यप्रदेश खण्डवा। पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है। इसके अध्ययन -अध्यापन में हम सभी विषयों का समावेश कर सकते हैं ।विज्ञान, गणित, भाषाज्ञान, राजनीति, समाज, संस्कृति, अर्थशास्त्र, भूगोल, व्यवहार व संस्कारों की शिक्षा दे सकते हैं।

    ReplyDelete
  94. पर्यावरण अध्ययन स्वयं से लेकर घर परिवार समाज परिवेश दैनिक जीवन की ज़रूरतों ,नागरिकता , वनस्पति ,पशु पक्षी आदि अनेक विषयों का एक विस्तृत क्षेत्र है

    ReplyDelete
  95. यह बिल्कुल सत्य है कि पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है पर्यावरण अध्ययन को मात्र विज्ञान अथवा पर्यावरण की दृष्टि में देखना न्यायोचित नहीं है क्योंकि पर्यावरण के अंदर मानव जीवन के समस्त विषयों का गहराई से अध्ययन होता है उदाहरण के तौर पर यदि हम किसी पेड़ पौधे का उदाहरण लेते हैं तो यह पर्यावरण केसाथ साथ अन्य विषयों से भी गहराई से संबंध रखता है यदि हम उसे कृषि के तौर पर लेते हैं तो वह कृषि के क्षेत्र से संबंधित है यदि हम उससे प्राप्त दवाई के बारे में अध्ययन करते हैं तो यह औषधि के क्षेत्र में चिकित्सा विज्ञान से संबंध रखता है इसके साथ ही यदि इसे हम जंगली जीव-जंतुओं की दृष्टि से देखते हैं तो यह उनके संरक्षण के क्षेत्र में देखा जा सकता है। इसे हम विज्ञान ,प्रौद्योगिकी,चिकित्सा कृषि ,खनिज, जलवायु,जीव जंतु ,भूमि,पर्यावरण, सामाजिक ,स्वास्थ्य,चिकित्सा आदि विभिन्न विषयों के रूप में अध्ययन के रूप में उपयोग कर सकते हैं। पर्यावरण अध्ययन वास्तव में विभिन्न ज्ञान, विभिन्न कौशलों एवं विभिन्न पद्धतियों के साथ यह जीवन के बाहर समग्र रूप में अध्ययन का एक विषय है।

    ReplyDelete
  96. EVS se bachche apne aas pass ke vatavaran se ratha rajnetik samajik aarthik or sampurn Gyan bachcho Ko prapt hota h

    ReplyDelete
  97. पर्यावरण अध्ययन हमारे संपूर्ण परिवेश का अध्ययन करता है ! समाज को बनाने और संगठित करने में भरपूर मदद करता है ! पर्यावरण अध्ययन छात्रों को बहुमुखी प्रतिभा बना सकता हैं ! जिससे छात्र आगे चलकर भविष्य में समाज में सम्मान और उच्च स्थान प्राप्त करते है ! आतः !पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है !

    ReplyDelete
  98. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय-क्षेत्र है"
    इसमें गणित, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान तीनों विषय शामिल है ।
    अतः पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय-क्षेत्र है" ।

    ReplyDelete
  99. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है।इसमें जीवन के विभिन्न पहलू शामिल हैं।

    ReplyDelete
  100. पर्यावरण अध्ययन छात्रों में मानसिक, शारिरिक, सामाजिक विकास होता है ।पर्यावरण में जैविक एवं अजैविक घटको का अघ्ययन किया जाता है।

    ReplyDelete
  101. पर्यावरण एकीकृत विषय है इसमें पर्यावरण के लिए सीखना पर्यावरण से सीखना पर्यावरण के द्वारा सीखना सभी सिद्धांत शामिल है पर्यावरण में सामाजिक सांस्कृतिक पर्यावरण अध्ययन विज्ञान पर्यावरण अध्ययन सामाजिक विज्ञान विज्ञान और सामाजिक विज्ञान का एकीकरण सभी शामिल है इसमें ज्ञान कौशल समानता न्याय मानवता के लिए सम्मान नैतिक मूल्य संवेदनशीलता और जिम्मेदार नागरिक होने के बारे में बताया जाता है जैसे पर्यावरण अध्ययन में बाहर के कंकड़ के खेल पत्तियां बिना और फिर उनको उनके चित्र बनाना और कंकड़ ओं के खेल से गिनती सीखना चित्र बनाना कला विषय में आ गया और गिनना गणित में आ गया ऐसे ही सामाजिक विज्ञान में इतिहास के बारे में किसी के लिए या संस्कृति के बारे में बताना

    ReplyDelete
  102. पर्यावरण अध्ययन से हमारा ना केवल शैक्षणिक बल्कि सामाजिक व मानसिक विकास भी होता है

    ReplyDelete
  103. पर्यावरण अध्ययन से छात्रों में मानसिक, शारिरिक, सामाजिक विकास होता है ।

    ReplyDelete
  104. पर्यावरण अध्ययन से छात्रों में मानसिक, शारिरिक, सामाजिक विकास होता है ।

    ReplyDelete
  105. पर्यावरण एक एकीकृत विषय है जिसमे अपने आसपास के जैविक विविधताओं के साथ ही अपने आसपास के अजैविक तत्वों के बारे मे जानकारी दी गई है ।जिसके अध्ययन से सभी घटको के बीच समन्वय कर विकास को बढ़ावा दिया जा सकता है ।

    ReplyDelete
  106. पर्यावरण अध्ययन से छात्रों में मानसिक, शारिरिक और सामाजिक विकास होता है।

    ReplyDelete
  107. पर्यावरण अध्ययन से बच्चे सोचना समझना सीखते हैं ।

    ReplyDelete
  108. नमस्कार मेरा नाम राजेंद्र प्रसाद तिवारी शासकीय प्राथमिक शाला मदरो रीवा।पर्यावरण अध्ययन समूचे सामाजिक परिवेश को समाविष्ट करता है । यह अध्ययन का सीधा संबंध समाज की हर गतिविधि को प्रभावित करता है ।

    ReplyDelete
  109. पर्यावरण अध्ययन एकीकृत विषय है इसमें सभी विषयों का समावेश होता है । मुख्यतः हिन्दी मे कविताएं प्रकृति से संबंधित होती है ....हिन्दी मे कई कविताएं आसपास के चारों ओर के पर्यावरण वातावरण को आधार मानकर लिखी जाती है । वृक्षों का परिचय जानकी बारे मे जानकारी तो हर विषय का महत्वपूर्ण अंग है । संस्कृत तक अछूता नही पर्यावरण के प्रभाव से ।
    वृक्ष ,नदियाँ, पहाड़, प्राकृतिक सौंदर्य आदि पर तो हिन्दी अंग्रेजी संस्कृत विज्ञान सामाजिक विज्ञान ....हर विषय मे महत्ता से लेख छपे होते है । गणित विज्ञान मे क्रियाकलाप कराने के लिए बच्चों के प्राप्त ज्ञान को स्थायित्व देने मे पर्यावरण का विशेष योगदान है , इस प्रकार पर्यावरण एक एकीकृत विषय है ॥
    धन्यवाद 🙏
    दीप्ति जैन शिक्षक दतिया

    ReplyDelete
  110. पर्यावरण अध्यन कोई एक विषय क्षेत्र नहीं है,बल्कि विभिन्न विषय क्षेत्रों का एक समूह है।पर्यावरण अध्यन के पाठयक्रम को एकीकृत स्वरूप प्रदान करने के लिए छ: विषय क्षेत्रो में परिवार और मित्र(सम्बन्ध,कार्य एवं खेल,जानवर,पौधे)भोजन,आवास,जल, यात्रा और कुछ करना व बनाना के पहचान की गई जिनमे वहुविष्यकत्ता को एकीकृत रूप में साथ साथ रखा जा सकता है

    ReplyDelete
  111. पर्यावरण विषय छात्र, छात्राओं को आस पास के ज्ञान से परिचित कराता है। छात्र छात्राएं पर्यावरण विषय पर उनकी अपनी सोच को प्रगाढ़ करने के साथ साथ आत्मविश्वास, विचार अभिव्यक्ति के लिए सहायक होगा।

    ReplyDelete
  112. पर्यावरण अध्ययन से बच्चों में तर्क के साथ सही गलत की पहचान कर पाते है ।
    जैसे पीने के पानी को कैसे सुद्ध किया जाता है या पीने योग्य जल कैसा होता है।

    ReplyDelete
  113. ओमप्रकाश पाटीदार प्रा.शा.नाँदखेड़ा रैय्यत विकासखंड पुनासा जिला खंडवा
    पर्यावरण अध्ययन से हमें आस पास के परिवेश के संबंध में जानकारी मिलती है पर्यावरण अध्ययन बच्चों के मन में पर्यावरण के प्रति जागरूकता उत्पन्न करती है।एवं प्रकृति से जुड़े रहने की प्रेरणा प्रदान करती है।

    ReplyDelete
  114. पर्यावरण अध्ययन अधिगम का उद्देश्य बच्चों के ज्ञान,कौशल,स्वभाव को विकसित करता है साथ हि पर्यावरण अध्ययन से छात्रों में मानसिक,शारीरिक,सामाजिक विकास होता है ।। हमने प्रैक्टिकल रूप से 2006 से अब निस्वार्थ भाव से प्रति वर्ष वृक्षारोपण कर वर्ष भर जल से सींचते रहे आज लगभग 1500 पौधे बड़े हो चुके है संकुल के विद्यालय में भी पर्यावरण संरक्षण अध्ययन के तहत विद्यार्थियो ओर शिक्षकों के सहयोग वृक्षारोपण कर छात्रों में पर्यावरण के प्रति भाव संवेदना जाग्रत हुई जिससे पर्यावरण अध्ययन प्रैक्टिकल रूप में स्कूलों में लगे पेड़ो ओर उस पर बैठने वाले पक्षियो,फलों, फूलों को देखकर सीखे

    ReplyDelete
  115. पर्यावरण अध्ययन सभी स्त् र के पाठयक्रम मे विशेष स्थान रखता है। एन. सी. एफ. 05 मे प्रधामिक स्त् र पर्यावरण शिक्षा को विज्ञान और समा जिक अध्ययन के एकीकृत रूप मे पढाएजाने की अनुशंषा है। जिसे पढ़ कर विधार्थीयो मे अन्तः दृष्टि विकसित हो जाती है।

    ReplyDelete
  116. पर्यावरण विषय में कई विषयों को समाहित कर अध्ययन न कराया जाता है अधिकांश विषयों का एकीकरण कर का समावेश कर पर्यावरण अध्ययन कराया जाता है पर्यावरण अध्ययन से बच्चों का सामाजिक बौद्धिक विकास होता है

    ReplyDelete
  117. यह सामाजिक विज्ञान विज्ञान भाषा मिला जूला रुप ह।

    ReplyDelete
  118. पर्यावरण अध्ययन के बारे में बच्चों से बात करते हुए हम पेड़ पौधों की जानकारी एवं उनके गुणों के बारे में बताकर उनके लाभ भी बताएगे

    ReplyDelete
  119. पर्यावरण अध्ययन में सम्पूर्ण परिवेश समाहित है, इसलिए पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है।

    ReplyDelete
  120. पर्यावरण अध्ययन शिक्षण में आपेक्षित है कि NCF2005 के पश्चात से जारी निर्देशों अनुरूप विषयवस्तु की समग्रता को दृष्टिकोण में रखकर उससे जुड़े समस्त पहलुओं को सिखाने का संपूर्ण प्रयास गतिविधियों के आधार पर संपादित किये जावें।
    शिक्षा और शिक्षण प्रक्रिया बाल केन्द्रित हो ताकि रटने रटाने की विधा से मुक्त होकर ज्ञान को बाहरी जीवन से जोड़कर प्रजातांत्रिक राज्य व्यवस्था एवं मूल्यों तथा राष्ट्रीय चिताओं को स्थान.देते हुए बच्चों के चहुंमुखी सर्वांगीण विकास के लक्ष्य को पूरे मनोयोग, प्रयासों एवं गतिविधियों के साथ प्राप्त किया जा सके।

    ReplyDelete
  121. आज के देश काल और वातावरण के अनुसार पर्यावरण अध्ययन का महत्त्व बहुत अधिक है इसके बिना मैं मानता हूं कि शिक्षा अधूरी है l

    ReplyDelete
  122. आज के देश काल और वातावरण के अनुसार पर्यावरण अध्ययन का महत्त्व बहुत अधिक है इसके बिना मैं मानता हूं कि शिक्षा अधूरी है l

    ReplyDelete
  123. Bachcho ko apne aas pas ki jankari dekh kar sunkar chhukar milti h to unko sahi samajh or sahyog ki bhavna ke sath seekhna achchha laga h

    ReplyDelete
  124. Ps Nanakheda District Jabalpur
    पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है,जहाँ समग्र परिवेश की गतिविधियां शामिल हैं।पर्यावरण अध्ययन में जैविक तथा अजैविक घटकों का समग्र अध्ययन शामिल है,इसमें गणित,विज्ञानं,सामाजिक विज्ञान तीनो विषय शामिल हैं।यह बच्चों के सर्वांगीण विकास में सहायक है।

    ReplyDelete
  125. पर्यावरण अध्ययन आज के समय की आवश्यक और मौलिक आवश्यकता है

    ReplyDelete
  126. आज के देश काल और वातावरण के अनुसार पर्यावरण अध्ययन का महत्त्व बहुत अधिक है इसके बिना मैं मानता हूं कि शिक्षा अधूरी है l

    ReplyDelete
  127. आज के देश काल और वातावरण के अनुसार पर्यावरण अध्ययन का महत्त्व बहुत अधिक है इसके बिना मैं मानता हूं कि शिक्षा अधूरी है l

    ReplyDelete
  128. पर्यावरण अध्ययन की विषय में हम बच्चों को अपने आसपास की सारी वस्तुओं की जानकारी दे सकती हैं

    ReplyDelete
  129. पर्यावरण अध्यन में हम किसी टॉपिक पर कार्यनीत बनाने के लिए हम जल विषय पर अध्ययन करना चाहते है तो हमे एक कार्ययोजना बनाकर दिशा-निर्देशों और नियमो का निर्धारण कराना होगा,जैसे छात्रों को जल विषय के बारे में उपलब्धता,प्रदूषण,स्वच्छता सम्बन्धी मापदंडो का पता लगाकर निर्धारण करना एवं मानव जीवन मे जल की महत्ता को स्थापित करना आदि का जल टॉपिक के विषय मे महत्वपूर्ण व्यवहारिक ज्ञान प्रदाय किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  130. Natural and man made things dono he isme aate h

    ReplyDelete
  131. आस पास जितना भी वातावरण है उसको पर्यावरण कहते हैं पर्यावरण का अर्थ है परि+आवरण हम जब पर्यावरण में ही रह रहे हैं तो उसके विषय में जानना तो हमें बेहद आवश्यक है पर्यावरण में जीव जंतु जैविक अजैविक घटक पेड़ पौधे भूगोल की स्थिति सूर्य चंद्रमा तारे जिन्हें हम किताबों में पढ़ते हैं वह सभी हम पर्यावरण को देखकर अपने छात्रों को समझा सकते हैं पर्यावरण के द्वारा ही हम गणित विज्ञान सामाजिक विज्ञान सभी विषयों की जानकारी अच्छी तरीके से दे सकते हैं
    श्रीमती चंद्रिका कौरव
    एमएस स्टेशन गंज गाडरवारा जिला नरसिंहपुर एमपी

    ReplyDelete
  132. Anil alanse,p.s.girls talwada bu.,पर्यावरण अध्ययन में सभी विषय समाहित है, इससे बच्चो को संपूर्ण विषय का ज्ञान प्राप्त होता हैं। अतः पर्यावरण एक एकीकृत विषय है।

    ReplyDelete
  133. मै करणसिंह पवार शासकीय हाईस्कूल पिपरी रैयत त+जि बुरहानपुर मध्यप्रदेश में प्राथमिक शिक्षक के पद पर पदस्थ हूं।
    पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है इसके लिए हम निम्नलिखित उदाहरण दे सकते हैं-
    1. पर्यावरण अध्ययन के अंतर्गत विज्ञान,सामाजिक विज्ञान, गणित आदि विषयों को समाहित करते हुए अध्ययन किया जाता है।
    2. पर्यावरण अध्ययन एक विस्तृत क्षेत्र है इसके अंतर्गत विभिन्न विषयों का समावेश होता है और हमारे आसपास घटित होने वाले विभिन्न घटनाओं को इसके अंतर्गत रखा जाता है।उन घटनाओं को विभिन्न विषयों के अंतर्गत भी रखा जा सकता है।
    अतः पर्यावरण अध्ययन एक विस्तृत और एकीकृत विषय है।

    ReplyDelete
  134. पर्यावरण अध्ययन की विषय में हम बच्चों को अपने आसपास की सारी वस्तुओं की जानकारी दे सकती है ।

    ReplyDelete
  135. आसपास के वातावरण को पर्यावरण कहते है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. बच्चो को पर्यावरण के साथ पढाने से उनका बौद्धिक विकास आसानी से हो सकता हैं।

      Delete
  136. Vijaya Tripathi
    Paryavaran adhyyan hame bahut saru chijo se avgat karata hai .
    Uske madhyam se ham apne jeewan shaili me aane vale kamo ke bare me ek tarika sikhte hai jisse hame un kamo ko karne me sahayata milti hai .
    Paryavaran adhyyan se jiwan me ek vektigat prerna milti hai jisko pa kr ham apne jivan me kuch acha krte hai.

    ReplyDelete
  137. बच्चे जिस परिवेश में रहते हैं उससे वे घनिष्ठता से जुड़े होते हैं, वे पूरे परिवेश को एकमेव अनुभव करते हैं न कि अलग अलग विषयों के रूप में जैसे विज्ञान सामाजिक विज्ञान इत्यादि।
    इसलिए पर्यावरण अध्ययन को समेकित किया जाना उचित है।

    ReplyDelete
  138. पर्यावरण अध्ययन से ना केवल सेक्सी बल्कि सामाजिक व मानसिक विकास होता है पर्यावरण अध्ययन संपूर्ण विकास के लिए आवश्यक है

    ReplyDelete
  139. नमस्कार पर्यावरण व सामाजिक अध्ययन मैं बच्चा समाज एवं प्राकृतिक वातावरण के जैविक एवं अजैविक घटकों के माध्यम से सीखता है

    ReplyDelete
  140. आस पास जितना भी वातावरण है उसको पर्यावरण कहते हैं पर्यावरण का अर्थ है परि+आवरण हम जब पर्यावरण में ही रह रहे हैं तो उसके विषय में जानना तो हमें बेहद आवश्यक है पर्यावरण में जीव जंतु जैविक अजैविक घटक पेड़ पौधे भूगोल की स्थिति सूर्य चंद्रमा तारे जिन्हें हम किताबों में पढ़ते हैं वह सभी हम पर्यावरण को देखकर अपने छात्रों को समझा सकते हैं पर्यावरण के द्वारा ही हम गणित विज्ञान सामाजिक विज्ञान सभी विषयों की जानकारी अच्छी तरीके से दे सकते हैं
    श्रीमती चंद्रिका कौरव
    एमएस स्टेशन गंज गाडरवारा जिला नरसिंहपुर एमपी

    ReplyDelete
  141. बच्चे अपने चारों ओर के वातावरण से सीखते हैं पर्यावरण हर क्षेत्र के लिए आवश्यक है

    ReplyDelete
  142. पर्यावरण अध्यन कोई एक विषय क्षेत्र नहीं है,बल्कि विभिन्न विषय क्षेत्रों का एक समूह है।पर्यावरण अध्यन के पाठयक्रम को एकीकृत स्वरूप प्रदान करने के लिए छ: विषय क्षेत्रो में परिवार और मित्र(सम्बन्ध,कार्य एवं खेल,जानवर,पौधे)भोजन,आवास,जल, यात्रा और कुछ करना व बनाना के पहचान की गई जिनमे वहुविष्यकत्ता को एकीकृत रूप में साथ साथ रखा जा सकता है

    ReplyDelete
  143. पर्यावरण हमारे जीवन के लिए बहुत मूल्यवान है इससे हमारे स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है। ये हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है इसे स्वस्थ रखना हमारे स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने जैसा है

    ReplyDelete
  144. पर्यावरण विषय में बच्चे अपने आसपास अपने जैविक अजैविक घटक एवं सभी विषयों के बारे में भी पर्यावरण के माध्यम से बड़े आसानी से सीख जाते हैं उन्हें पर्यावरण के बारे में पढ़ने में भी बहुत रुचि रहती है पर्यावरण एक बहुत महत्वपूर्ण सब्जेक्ट है इसके द्वारा बच्चे बहुत जल्दी सीखते हैं बहुत जल्दी आत्मसात करते है पर्यावरण विषय बहुत ही आवश्यक विषय है

    ReplyDelete
  145. पर्यावरण से बच्चे जीवन के सभी पहलुओं पर। कुछ न कुछ जरूर सीखते है ।

    ReplyDelete
  146. Janki Thakur पर्यावरण अध्ययन से छात्रों में मानसिक, शारिरिक, सामाजिक विकास होता है ।पर्यावरण में जैविक एवं अजैविक घटको का अघ्ययन किया जाता है।

    ReplyDelete
  147. Paryyavaran adhayyan se baccho ka vikas Hota hai aur bacche paryyavaran gyan ko aapne jivan m upyog kar vatavarn ko swach banate hai.

    ReplyDelete
  148. , पर्यावरण अध्ययन से बच्चे सीखते गतिविधियां से छात्रों में अपने आत्मसम्मान की भावना का विकास होता है

    ReplyDelete
  149. पर्यावरण अध्ययन में जब हम परिवेश की बात करते हैं तो स्थानीय मापदंडों में सामाजिक भौतिक काल्पनिक एवं वस्तु स्थिति सभी पर विश्लेषण क्रिया प्रतिक्रिया और प्रमाणीकरण देते हैं उसके पश्चात ही हम वस्तु स्थिति को समझाने में सक्षम हो पाते हैं उदाहरण के तौर पर अगर हम बच्चों से अपने आसपास के पेड़ पौधों के बारे में या अपने आसपास के उन व्यवसाय के बारे में जिन की अधिकता है पर बात करते हैं तो बच्चे का जुड़ाव परिवेश से स्वाभाविक है

    ReplyDelete
  150. यह कथन बिल्कुल सत्य है कि पर्यावरण अध्ययन एकीक्रत विषय थेत्र है इससे बच्चे आर्थिक सामाजिक राजनैतिक सब कुछ सीखते हैं

    ReplyDelete
  151. पर्यावरण एक अनिवार्य विषय है

    ReplyDelete
  152. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है इसमें छात्र जैविक अजैविक सजीव निर्जीव घटकों के बारे में समझते हैं

    ReplyDelete
  153. Pryanran bisay apne andr sare bisyo ko samhit kiye hue hai jisse bachcha maths hindi english smajik ets bisyo ka gyan bhi atjit krta hai .

    ReplyDelete
  154. पर्यावरण हमारे जीवन के लिए बहुत मूल्यवान है इससे हमारे स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है। ये हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है इसे स्वस्थ रखना हमारे स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने जैसा है

    ReplyDelete
  155. पर्यावरण अध्ययन से ही बच्चे अपने आसपास के वातावरण और परिवेश से जोड़कर बहुत कुछ सीखते हैं इसलिए पर्यावरण अध्ययन बहुत आवश्यक विषय है

    ReplyDelete
    Replies
    1. पर्यावरण अध्ययन से बच्चे अपने आसपास के परिवेश से जोड़ते हैं और अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं जिससे उनके ज्ञान में वृद्धि होती है

      Delete
  156. हम चारों ओर से जिस आवरण से घिरे हैं उससे कोई भी विषय अछूता नहीं है पर्यावरण में कमोवेश हर विषय का समावेश रहता है जिसमें विज्ञान और सामाजिक विज्ञान भाषा जो इनको पढ़ने का माध्यम है एक दूसरे से अलग नहीं किए जा सकते अत: पर्यावरण को एकीकृत किया जाना उचित है

    ReplyDelete
  157. पर्यावरण हमारे जीवन के लिए बहुत मूल्यवान है इससे हमारे स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है। ये हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है इसे स्वस्थ रखना हमारे स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने जैसा है

    ReplyDelete
  158. विद्यार्थी जब विद्यालय में आते हैं, तो अपने आसपास के परिवेश वातावरण से संबंधित जानकारियों की समझ उनमें होती है। पर्यावरण अर्थात हमारे आसपास का वातावरण होता है। पर्यावरण एकीकृत विषय क्षेत्र है, इसके अंतर्गत विद्यार्थी अपने आसपास के सामाजिक राजनैतिक एवं पारिवारिक वातावरण से उनके जीवन की राह बनाते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से पर्यावरण एक महत्वपूर्ण विषय है।

    ReplyDelete
  159. पर्यावरण अध्ययन के एकीकृत विषय है जिसके अंतर्गत छात्र विश्व समुदाय के अंदर अपनी हिस्सेदारी को समझ पाता है और समुदाय के प्रति अपनी जिम्मेदारी और कर्तव्यों को समझ सकता है

    ReplyDelete
  160. बच्चे अपने आसपास रहने वाले हर चीज को बड़े ध्यान से देखते हैं और समझने का प्रयास करते है

    ReplyDelete
  161. ANIL KUMAR PANTHI MS MURWAS BLOCK LATERI पर्यावरण अध्ययन बच्चों के लिए अतयंत आवश्यक है। बच्चों की पर्यावरण के प्रति जागरूक ता आती है।

    ReplyDelete
  162. पर्यावरण अध्ययन समूचे सामाजिक परिवेश को समाविष्ट करता है । यह अध्ययन का सीधा संबंध समाज की हर गतिविधि को प्रभावित करता है पर्यावरण अध्ययन के एकीकृत विषय है जिसके अंतर्गत छात्र विश्व समुदाय के अंदर अपनी हिस्सेदारी को समझ पाता है और समुदाय के प्रति अपनी जिम्मेदारी और कर्तव्यों को समझ सकता है

    ReplyDelete
  163. बच्चे अपने चारों ओर के परिवेश से सीखते हैं पर्यावरण हर क्षेत्र के लिए आवश्यक है, घर व प्रकृति से बहुत सीखता है, उन्ही उदाहरण को बताकर उसकी समझ को और विकसित कर सकते हैं।

    ReplyDelete
  164. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है l j. जिसमें प्रकृति के समस्त जैविक और a जैविक घटक समाहित है l इसमें हम विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, गणित विषयो को भी समाहित करते हुए अध्ययन करते हैं l इससे बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है

    ReplyDelete
  165. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है इसमें विज्ञान गणित सामाजिक विज्ञान आदि विषयों का समावेश है पर्यावरण अध्ययन में बच्चे प्राकृतिक भौतिक सामाजिक सांस्कृतिक तथा पर्यावरणीय मुद्दों के प्रति संवेदनशील बनते हैं जैसे पेड़ पौधों के बारे में अभी कैसे उगते हैं बढ़ते हैं उनमें फल लगते हैं पत्ती फूल फलों के रंगों का ज्ञान उनका भोजन बनाना प्रकाश संश्लेषण करना पौधों की ऊंचाई मोटाई की माप आदि गतिविधि के माध्यम से अध्ययन करते हैं जिसमें सभी विषयों का समावेश हो जाता है इस प्रकार पर्यावरण अध्ययन एकीकृत विषय क्षेत्र है

    ReplyDelete
  166. पर्यावरण अध्ययन समूचे सामाजिक परिवेश को समेकित करता है । पर्यावरण अध्ययन काे समाज की हर गतिविधि प्रभावित करती है । पर्यावरण व्‍यापक स्‍वरूप में हमारे आसपास के समस्‍त वातावरण के अध्‍ययन को ही कहते है।

    ReplyDelete
  167. पर्यावरण अध्ययन एक विस्तृत क्षेत्र है इसके अंतर्गत विभिन्न विषयों का समावेश होता है और हमारे आसपास घटित होने वाले विभिन्न घटनाओं को इसके अंतर्गत रखा जाता है।उन घटनाओं को विभिन्न विषयों के अंतर्गत भी रखा जा सकता है।
    अतः पर्यावरण अध्ययन एक विस्तृत और एकीकृत विषय है।

    ReplyDelete
  168. पर्यावरण वह विषय है जिससे बच्चे आसपास की वस्तुओं को देखते हैं और उनसे ज्ञान प्राप्त करते हैं।

    ReplyDelete
  169. उत्तर:-हमारे आस पास के वातावरण से पर्यावरण का निमार्ण होता हैं|पर्यावरण अध्ययन एक ऐसा विषय हैं जिसमें विद्यार्थी को उसकी उम्र और समझ के आधार पर आसपास के वातावरण से जोड़ा जाता है जिसे वह अपने आस पास महसूस करता हैं अनुभव करता हैं जिससे उसमे तुलना करना,विश्लेषण करना तर्क करना,समाज से मेल जोल बढ़ाना जैसे गुणों का विकास होता हैं एवं समाज से जुड़ा रहता हैं| इस विषय के माध्यम से ही विद्यार्थी अपने अपने आस पास के परिवेश,रहन-सहन,एको सिस्टम इत्यादि की समझ विकसित कर पाता हैं
    |इस प्रकार हम कह सकते हैं की "पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय-क्षेत्र है"

    ReplyDelete
  170. रश्मि ताम्रकार पटेरा जिला दमोह से पर्यावरण वह विषय है जिससे बच्चे आसपास की वस्तुओं को देखते हैं और उनसे ज्ञान प्राप्त करते हैं।

    ReplyDelete
  171. ovember 16, 2020 at 9:17 AM
    पर्यावरण अध्ययन हमारे संपूर्ण परिवेश का अध्ययन करता है ! समाज को बनाने और संगठित करने में भरपूर मदद करता है ! पर्यावरण अध्ययन छात्रों को बहुमुखी प्रतिभा बना सकता हैं ! जिससे छात्र आगे चलकर भविष्य में समाज में सम्मान और उच्च स्थान प्राप्त करते है ! आतः !पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है ! जिसका मैं पूरजोर समर्थन करता हूं

    ReplyDelete
  172. वास्तव में पर्यावरण अध्ययन से हमें जैविक और अजैविक घटकों के बारे में जानकारी प्राप्त होती हैं। पर्यावरण एक एकीकृत विषय क्षेत्र है इसके अंतर्गत भू परिवेश इकोसिस्टम कार्य काली परी क्षेत्र परिवर्तन स्थानिक परिवेश॰ परिवर्तन मानव एवं पर्यावरण प्रकरण भूमंडलीय समस्याएं प्रकोप एवं आपदाएं पर्यावरणीय अध्ययन एवं प्रदूषण पर्यावरण प्रबंधन प्रमुख हैं। पर्यावरण अध्ययन से हमारा न केवल छात्रों में मानसिक सामाजिक विकास होता है बल्कि बच्चों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता भी उत्पन्न होती हैं। पर्यावरण अध्ययन समूचे सामाजिक परिवेश को समझती प्रदान करता है यह बच्चों के लिए ऐसे परिवेश निर्मित करता है जिससे वह पर्यावरणीय परिवर्तनों से वह ढल जाता है। उदाहरण के लिए माननीय आपदाएं जैसे ओले पड़ना अर्थात ओले पड़ने से हमारे परी क्षेत्र में अनेक प्रकार की आपदाएं आपदाओं का सामना करना पड़ता है जैसे फसल का नष्ट होना ठिठुरन कीटों का उत्पन्न होना आदि समस्याएं आती हैं ऐसी गतिविधियों को कक्षा गत कार्य क्षेत्र में शामिल किया जाना नितांत आवश्यक है इसमें समूह विभाजन कर बच्चों को विभिन्न आपदाओं की गतिविधि आधारित शिक्षण में समाहित करना परम आवश्यक है तथा इस और शिक्षार्थी को ध्यान देना नितांत आवश्यक है अतः पर्यावरण के क्षेत्र में बच्चों को सामाजिक मानसिक शारीरिक तौर पर उन्हें सवाल बनाना होगा।

    ReplyDelete
  173. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है इसके अध्ययन के लिए हमारे चारों ओर व्याप्तजैविक अजैविक घटकों का एक व्यापक क्षेत्र समाहित होता है।अतः पर्यावरण का अध्ययन सामाजिक विज्ञान विज्ञान गणित इत्यादि विषयों के रूप में किया जाता है

    ReplyDelete
  174. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है l इसमें सभी विषय समाहित है पर्यावरण अध्ययन के बिना शिक्षार्थियों का सर्वांगीण विकास सम्भव नहीं l

    ReplyDelete
  175. , पर्यावरण बच्चो के लिए ऐक अनिवार्य विषय है

    ReplyDelete
  176. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र पर्यावरण अध्ययन के अंतर्गत प्रकृति के समस्त जैविक एवं जैविक घटकों और उनके बीच अंतर्निहित क्रियाओं का अध्ययन करने के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण एवं मानवीय दृष्टिकोण को पर्यावरण के साथ जोड़कर उसके उपयोगी कारणों का अध्ययन एवं संरक्षण करना है

    ReplyDelete
  177. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत वि ष य क्षेत्र है क्योंकि इसमें विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं गणित,भाषा आ दि विषय समा हित होनेसे यह संपूर्ण परि वेश को समग्र रूप से समझने में महत्वपूर्ण एवं उपयोगी है ।

    ReplyDelete
  178. पर्यावरण एकीकृत विषय क्षेत्र है ।"जैसे कि पर्यावरण अध्ययन समूचे समाजिक परिवेश को समाविष्ट करता है ।इसके अध्ययन का सीधा संबंध समाज की हर गतिविधि को प्रभावित करता है ।एवं यह अध्ययन सर्वागीण विकास में सहायक है ।पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है l इसमें सभी विषय समाहित है पर्यावरण अध्ययन के बिना शिक्षार्थियों का सर्वांगीण विकास सम्भव नहीं l

    ReplyDelete
  179. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है। पर्यावरण अध्ययन के अंतर्गत हमारे चारों ओर के जैविक अजैविक घटकों के बीच परस्पर संबंध स्थापित होता है। उदाहरण के रूप में प्रकृति के जैविक घटक वनस्पति और जीवजंतु अजैविक घटक प्रकाश जल और वायु पर आश्रित होतें है। अतः हमारे लिए पर्यावरण संरक्षण आवश्यक हो जाता है। लिहाजा पर्यावरण अध्ययन हमारे लिए एक एकीकृत विषय के रूप में उभरकर आता ही है।

    ReplyDelete
  180. पर्यावरण आध्यन के लिए अपने आसपास सहज उपलब्ध सजीव वा निर्जीव वस्तुओं से विद्यर्थियों का ज्ञान कौशल और प्रवृतियों के बारे में जानकारी देकर उसे बाल केंद्रीय शिक्षा देकर अपने वाली समस्याओं का निराकरण कर उसे सक्षम और जवाबदार विद्यार्थी बना सकते है एक समावेशी कक्षा में विद्यार्थी को कक्षा मै सीखने संबंधी प्रगति का आकलन करने में उसे विद्यार्थी ना मानते हुए अपना सहायक के रूप में सम्मान दे और उसे प्रोत्साहित करे।

    ReplyDelete
  181. Paryavaran adhyan yak eykikrat bisay hai isme gadit ,bigyan ,samajik bigyan,bhasha sabi sabhi bisay samahit hai jisse paribes ko samahar roop se samajhne me upogi hai.

    ReplyDelete
  182. Mukesh Kumar Rai shasakiy Karte Madhyamik Vidyalay bhayawadi block Amla Jila Baitul Paryavaran adhyayan Vastav Mein ekikrit Vishay hai ismein Paryavaran Ke Sath Sath Sabhi Vishva ka samavesh Kiya gaya hai jaise ki prakrutik aapda is se sambandhit vibhinn samasyaon ko bhi Paryavaran Ke adhyayan ke antargat Shamil Kiya gaya hai Paryavaran adhyayan Samajik rajnitik Dharmik sabhi chhatron ko sammanit kare hue hi Iske Dhyan Ke Bina Chhatra ka sarvangin Vikas Sambhav Nahin Hai

    ReplyDelete
  183. बच्चों को पर्यावरण के प्रति सचेत और पर्यावरण से हमेशा कुछ ना कुछ सीखना चाहिए

    ReplyDelete
  184. पर्यावरण अध्ययन का एकीकृत रूप न केवल पाठ्यक्रम के बोझ को कम करता है ,अपितु बच्चों की आयु क्षमता प्रवृत्तियों को ध्यान मे रखते हुए उन्हें बेहतर सीखने मे भी सहायक होता है।इसके अलावा यह बच्चों को अपने परिवेश को समग्र रूप से समझने मे भी सक्षम बनाता है।पर्यावरण का एकीकृत रूप बच्चों के ज्ञान कौशल और प्रवृत्तियाँ प्राप्त करने मे मदद करता है जिससे वे समानता ,न्याय, मानव गरिमा और अधिकारो के,सम्मान से संबंधित मुद्दों को उठाने हेतु संवेदनशील और जिम्मेदार व्यक्ति बन सके। संभव हो तो उनका समाधान भी कर सके। अपने परिवेश से संबंधित सामाजिक मुद्दे,परम्पराऐं,रुढ़िवादी विचार धारा,बेटियों के साथ भेदभाव,समान अधिकार,प्राकृतिक आपदाएं ,प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा, पर्यावरण संरक्षण इसके उदाहरणहै।पर्यावरण का एकीकृत रूप से पर्यावरण के बारे मे सीखना,पर्यावरण के लिए सीखना,पर्यावरण के द्वारा सीखना के सिध्दांत को न केवलबढ़ावा मिलेगा ,अपितु पाठ्यक्रम भी पर्यावरण केन्द्रित हो सकेगा

    ReplyDelete
  185. पर्यावरण अध्ययन एक ऐसा विषय है जिससे बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है बच्चों में पर्यावरण को जानने समझने की तथा हमारे जीवन में इसका क्या महत्व है इसकी जानकारी प्राप्त होती है

    ReplyDelete
  186. पर्यावरण-अध्ययन परिवेश के सामाजिक और भौतिक घटकों की अन्तःक्रियाओं का अध्ययन है। वास्तव में ये घटक मिलकर ही हमारे सम्पूर्ण परिवेश का निर्माण करते हैं। अतः जब हम अपने परिवेश, अर्थात् इर्द-गिर्द उपस्थित उपरोक्त सामाजिक और भौतिक घटकों को समझने का प्रयास करते हैं तो वही पर्यावरण-अध्ययन कहलाता है। सामाजिक घटकों में संस्कृति (भाषा, मूल्य, दर्शन) तथा भौतिक/प्राकृतिक घटकों में हवा, पानी, मिट्टी, धूप, पशु-पक्षी, खनिज, जंगल/वनस्पति आदि शामिल हैं। इस दृष्टि से पर्यावरण-अध्ययन में हम एक ओर तो मानव और इसके द्वारा निर्मित समाज एवं सामाजिक क्रियाकलापों का अध्ययन करते हैं, और दूसरी ओर प्रकृति एवं उसकी कार्य-प्रणाली के पीछे के नियमों का अध्ययन किया जाता है।

    ReplyDelete
  187. E.V.S subject se bacche apne ghar se lekar puri duniya avem prakrakit vatawaran ke baare me jaan pata hai avem samajh pata hai.

    ReplyDelete
  188. Paryavaran adhyan yak eykikrat bisay hai isme gadit ,bigyan,Samajik bigyan ,bhasha Aadi bisay Samahit hone se yah Sampud Parivesh ko Samagr Roop se Smjhne m Mahatbpud Abam Upyogi h.

    ReplyDelete
  189. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है, पर्यावरण अध्ययन के अंतर्गत प्रकृति के समस्त जैविक अजैविक घटकों और उनके बीच अन्तरर्क्रियाओ का अध्ययन करने के साथ पर्यावरण संरक्षण एवं मानवीय दृष्टिकोण को पर्यावरण के साथ जोड़ कर उसके उपयोगी कारकों का अध्ययन एवं संरक्षण करना है। पर्यावरण का एकीकृत रूप बच्चों के ज्ञान कौशल और प्रवृत्तियाँ प्राप्त करने मे मदद करता है जिससे वे समानता ,न्याय, मानव गरिमा और अधिकारो के,सम्मान से संबंधित मुद्दों को उठाने हेतु संवेदनशील और जिम्मेदार व्यक्ति बन सके।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

मॉड्यूल 13 गतिविधि 3: विद्यालय नेतृत्व एवं छात्र अधिगम

मॉड्यूल 13 गतिविधि 1 : प्रभावशाली नेतृत्वकर्ता के गुण

मॉड्यूल 15 गतिविधि 1: अपने बचपन की यादों को साझा करें